झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

Top 10 @7AM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

झारखंड में सोमवार को मिले 29 नए मामले,कुल संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 664, अगर अनलॉक 1.0 में बढ़े पॉजिटिव केस तो रियायत पर पुनर्विचार करेगी सरकार : हेमंत सोरेन, झारखंड अनलॉक 1.0: चलेंगे ऑटो और रिक्शा, खुलेंगी जेवर की दुकान, धार्मिक स्थल और मॉल को नहीं मिली इजाजत, अपनों पर मेहरबान पुलिस: विभागीय कार्रवाई से लेकर बर्खास्तगी तक लग जाते हैं पांच से दस साल, कोरोना के बीच शिक्षा विभाग ने लिया फैसला, रोस्टर के माध्यम से विद्यार्थियों के बीच होगा पुस्तक का वितरण. ऐसी ही तमाम खबरों के लिए पढ़िए Top 10 @7AM...

By

Published : Jun 2, 2020, 7:00 AM IST

Updated : Jun 2, 2020, 9:39 AM IST

top 10 news of jharkhnad
जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

  • झारखंड में सोमवार को मिले 29 नए मामले, कुल संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 664

झारखंड में सोमवार को कोरोना के 29 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 664 हो चुकी है. सबसे ज्यादा जमशेदपुर में दस मामले सामने आए हैं. वहीं, अब तक राज्य में 256 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. रांची में 2 मरीज मिलने के बाद जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 132 हो चुकी है.

  • अगर अनलॉक 1.0 में बढ़े पॉजिटिव केस तो रियायत पर पुनर्विचार करेगी सरकार : हेमंत सोरेन

कोरोना महामारी को लेकर हुए लॉकडाउन में अब रियायत दिया जा रहा है. ऐसे में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अगर संक्रमण में उतार-चढ़ाव होगा तो सरकार के नियम निर्णय में भी परिवर्तन किया जाएगा.

  • झारखंड अनलॉक 1.0: चलेंगे ऑटो और रिक्शा, खुलेंगी जेवर की दुकान, धार्मिक स्थल और मॉल को नहीं मिली इजाजत

वैश्विक महामारी कोरोना के तहत लॉकडाउन 4 फेज के बाद झारखंड सरकार ने अब शहरी इलाकों में ऑटो रिक्शा, टेंपो, ई-रिक्शा और मैनुअल रिक्शा चलाने की अनुमति दी है. राज्य के सभी जिलों में कंटेंमेंट जोन को छोड़कर शहरी इलाकों में रेस्तरां खोलने की भी अनुमति दी गई है, लेकिन वहां से केवल होम डिलीवरी की जा सकेगी या सामान पैक करा कर ले जाया जा सकेगा. वहीं ब्यूटी पार्लर पर भी ताला लटके रहेंगे, साथ ही राज्य के धार्मिक स्ठलों को खोलने की इजाजत नहीं मिली है.

  • अपनों पर मेहरबान पुलिस: विभागीय कार्रवाई से लेकर बर्खास्तगी तक लग जाते हैं पांच से दस साल

आम लोगों के लिए जहां कानूनी प्रक्रिया कछुए की चाल की तरह है. वहीं, दोषी पुलिसकर्मी पर कार्रवाई से लेकर बर्खास्तगी तक कई साल लग जाते हैं. इसी साल जनवरी में हुए सात पुलिस के जवानों की बर्खास्तगी में ऐसा ही उदाहरण सामने आया है, जिसमें विभागीय कार्रवाई शुरू होने से लेकर बर्खास्तगी तक में दस साल लग गए.

  • कोरोना के बीच शिक्षा विभाग ने लिया फैसला, रोस्टर के माध्यम से विद्यार्थियों के बीच होगा पुस्तक का वितरण

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद साल 2020-21 के लिए स्कूलों में पुस्तक वितरण का निर्देश दिया है. इसके लिए अधिकारियों को पत्र लिखा गया है, जिसमें लिखा गया है कि रोस्टर बनाकर विद्यार्थियों के बीच पुस्तक का वितरण करें.

  • राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होंगे चुनाव

राज्यसभा की 18 सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को चुनाव होंगे. केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को इस आशय की जानकारी दी. इससे पहले यह चुनाव 26 मार्च को होना था. हालांकि कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था.

  • झारखंड की फिल्म इंडस्ट्री पर कोविड-19 का प्रभाव, किस हाल में हैं कलाकार, फिल्म मेकर मेघनाथ से एक्सक्लूसिव बातचीत

कोविड-19 का दायरा झारखंड में लगातार बढ़ रहा है. पिछले 7 दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या दोगुनी हो चुकी है. शायद ही कोई मिले जिस पर इस वायरस का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव न पड़ा हो. अब सवाल है कि झारखंड की फिल्म इंडस्ट्री इससे कितनी प्रभावित हुई है. फिल्म से जुड़े कलाकारों के साथ-साथ लोक कलाकारों पर इसका कितना प्रभाव पड़ा है. जानिय राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित फिल्म मेकर और सोशल एक्टिविस्ट मेघनाथ से.

  • 12 साल की मासूम ने अपनी बचत से झारखंड भेजे 3 मजदूर, सीएम ने जताया आभार

प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नोएडा की 12 साल की एक लड़की के प्रति आभार जताया है. दरअसल नोएडा की निहारिका द्विवेदी ने अपने बचत के 48 हजार रुपए से 3 प्रवासी मजदूरों को उनके घर झारखंड भेजा है.

  • रांची में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान पड़ा धीमा, कोरोना काल के बाद बड़े पैमाने पर चलेगा अभियान

देश के प्रधानमंत्री मोदी ने 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से मुक्ति का आह्वान किया था. रांची में इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ था. लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान पर फिलहाल विराम लगा हुआ है. रांची नगर निगम के के सामने कोरोना से निपटने की चुनौती है.

  • ग्रामीण और पुलिस में झड़प, ग्रामीणों ने सीओ और थाना प्रभारी को घेरा, थाना प्रभारी जख्मी

पलामू के पाटन थाना क्षेत्र के मेराल में पुलिस और ग्रामीणों के बीच झड़प हो गई. इस झड़प में नावाजयपुर थाना प्रभारी जख्मी हो गए हैं. जबकि ग्रामीणों ने पाटन थाना प्रभारी और सीओ को बंधक बना लिया है. मौके पर सदर एसडीएम सुरजीत कुमार सिंह, एसडीपीओ संदीप कुमार गुप्ता पहुंचे और ग्रामीणों ने बातचीत की.

Last Updated : Jun 2, 2020, 9:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details