झारखंड

jharkhand

नियुक्ति पर लगी रोक हटी, राज्य के अल्पसंख्यक स्कूलों में हो सकेगी नियुक्ति

By

Published : Apr 1, 2022, 6:30 PM IST

राज्य के अल्पसंख्यक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति पर लगी राेक को झारखंड सरकार ने वापस (Ban Withdrawn On Recruiting Teachers) ले लिया है. नियुक्ति पर रोक होने की वजह से पठन-पाठन से लेकर एकेडमिक कार्य प्रभावित हो रहे थे.

1
1

रांची:राज्य के अल्पसंख्यक स्कूलों के लिए अच्छी खबर (Good News For Minority Schools) है. अल्पसंख्यक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति पर लगी रोक को सरकार ने हटा (Ban Withdrawn On Recruiting Teachers) लिया है. इस कारण अल्पसंख्यक स्कूलों में नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है. जानकारी के अनुसार प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने अपने पूर्व के आदेश को वापस ले लिया है. नए शैक्षणिक सत्र से इन स्कूलों में नियुक्ति प्रक्रिया संचालित की जाएगी. निदेशालय की ओर से पहले सभी जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र लिखकर नियुक्ति रोकने का निर्देश दिया गया था.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में प्राथमिक स्कूल खोलने पर सस्पेंस, जानिए क्या कहते हैं शिक्षक

इसलिए नियुक्ति पर लगी थी रोक:झारखंड सरकार द्वारा आदेश वापस लिए जाने से अल्पसंख्यक स्कूलों के साथ-साथ राज्य के गैर सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में नियुक्ति की जा सकेगी. 2016 में पत्र लिखकर शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में बदलाव कर नियुक्ति करने की बात कही गई थी, फिर 2018 में फिर पत्र जारी किया गया. इसके बाद 31 मार्च 2019 को नियमावली बनाने की जानकारी दी गई थी. लेकिन नियमावली नहीं बन सकी और आदेश को वापस ले लिया गया.

पठन-पाठन प्रभावित हो रहा प्रभावित:शिक्षकों की नियुक्ति में देरी होने की वजह से पठन-पाठन काफी प्रभावित हो रही है. वहीं शिक्षकों के पद रिक्त रहने से एकेडमिक कार्यों पर भी असर पड़ रहा है. राज्य में अल्पसंख्यक स्कूलों की संख्या 847 है और इन स्कूलों में लगभग 19 पद रिक्त हैं. अब सरकार द्वारा रोक हटाने के बाद विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी. प्राथमिक शिक्षा निदेशक किरण कुमारी पासी ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र भेजकर विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक की जानकारी दी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details