झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

BJP और AJSU के बीच नाजुक मोड़ पर गठबंधन! सुदेश अपने स्टैंड पर कायम

भाजपा और आजसू के बीच गठबंधन नाजुक मोड़ पर पहुंच गया है. आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अपने स्टैंड से पीछे नहीं हटेंगे. सुदेश महतो ने कहा कि लिहाजा अब भाजपा को तय करना है कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन होगा या नहीं.

By

Published : Nov 13, 2019, 6:00 PM IST

आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो

रांची: किसी भी चुनाव के वक्त सभी पार्टियों को गठबंधन के तहत सीट शेयरिंट का फॉर्मूला बिठाने और प्रत्याशियों के नाम घोषित करने में सबसे ज्यादा दिक्कत आती है. झारखंड में भी ऐसा ही हो रहा है. एक तरफ कई दिनों के उतार चढ़ाव के बाद झामुमो, कांग्रेस और राजद ने गठबंधन का फॉर्मूला तो सेट कर लिया, लेकिन भाजपा और आजसू के बीच गठबंधन नाजुक मोड़ पर पहुंचा है.

सुदेश महतो से खास बातचीत

'स्टैंड से पीछे नहीं हटेंगे'
आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अपने स्टैंड से पीछे नहीं हटेंगे. लिहाजा, अब भाजपा को तय करना है कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन होगा या नहीं. ईटीवी भारत के वरिष्ठ सहयोगी राजेश कुमार सिंह से बातचीत के दौरान सुदेश महतो ने कहा कि उनकी पार्टी ने भाजपा के शीर्ष नेताओं को पहले की स्पष्ट कर दिया था कि जिस पार्टी का जिस सीट पर जनाधार है उसे वहां जगह मिलनी चाहिए. लेकिन भाजपा आयातित नेताओं के जरिए उन सीटों पर दावे ठोक रही है.

ये भी पढ़ें-पलामू में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जनसभा को किया संबोधित, कहा- महागठबंधन है मिलावटी गठबंधन

'जनता की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं पर खरा उतरना है'
उन्होंने कहा कि सरकार में रहते हुए उनकी पार्टी ने पक्ष और विपक्ष दोनों की भूमिका निभायी है. क्योंकि जब भी सरकार का कोई काम ठीक रहा तो आजसू ने समर्थन दिया और जब सरकार के कुछ फैसले गलत हुए तो पार्टी ने विपक्ष की भूमिका निभाई. सुदेश महतो ने स्पष्ट तौर पर कहा कि हमारा मकसद सिर्फ जनादेश लेना नहीं है, बल्कि जनता की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं पर खरा भी उतरना है.

रिजनली आपको आना पड़ेगा: सुदेश
भाजपा और आजसू के बीच सीट शेयरिंग के साथ-साथ मेनिफेस्टो का भी मामला फंसा है. आजसू का स्पष्ट मानना है कि बिहार में रहते हुए जब झारखंड की रूपरेखा तैयार हुई थी तब क्षेत्र के हित के हिसाब से साझा कार्यक्रम चलाए जा रहे थे. लिहाजा, दोनों दलों की जिम्मेवारी है कि यहां के स्थानीय जरूरतों के हिसाब से ही साझा मेनिफेस्टो बने.

ये भी पढ़ें-लोहरदगा में होगा दिलचस्प मुकाबला, कांग्रेस के वर्तमान और पूर्व अध्यक्ष होंगे आमने-सामने

सोशल मीडिया में गठबंधन की बात अफवाह: सुदेश
सुदेश महतो से जब यह पूछा गया कि सोशल मीडिया में इस बात की चर्चा है कि दोनों दलों के बीच गठबंधन हो गया है. आजसू अब 10 सीटों पर लड़ने के लिए तैयार है. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि क्या मैंने ऐसा कहा है. यानी सोशल मीडिया में भी एनडीए गठबंधन को लेकर अफवाहों का दौर चल रहा है.

ये भी पढ़ें-डॉ लुईस मरांडी का इस बार भी होगा हेमंत सोरेन से टक्कर? ईटीवी भारत से की खास बातचीत

इस बीच सुदेश महतो ने साफ कर दिया कि भाजपा से उनकी पार्टी में आए राधाकृष्ण किशोर ने छत्तरपुर सीट से नामांकन कर दिया है. साथ ही बसपा से आजसू में आए कुशवाहा शिवपूजन मेहता ने भी हुसैनाबाद से नामांकन दाखिल कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ 12 नवंबर की देर रात भाजपा ने भी सुखदेव भगत को लोहरदगा सीट से चुनाव लड़ने का सिंबल दे दिया. हालांकि उनके नामांकन प्रक्रिया में मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए.

झामुमो के पूर्व विधायक अकील अख्तर भी आजसू में शामिल
विपक्षी महागठबंधन के तहत पाकुड़ सीट झामुमो के हाथ से निकलने पर पाकुड़ से झामुमो के पूर्व विधायक अकील अख्तर ने 13 नवंबर को सुदेश महतो की मौजूदगी में आजसू का दामन थाम लिया. अकील ने कहा कि उन्होंने 2009 में चुनाव जीता था और अपने क्षेत्र की जनता के लिए कई काम किए. झामुमो से टिकट नहीं मिलने पर आंखों में आंसू भरते हुए अकील ने कहा कि यह कोई न कहे कि मैंने स्वार्थ के लिए आजसू ज्वाइन किया है. अकील के मुताबिक, झारखंड में सिर्फ आजसू ही ऐसी पार्टी है जो युवाओं को साथ लेकर झारखंड के स्थानीय मुद्दों की बात कर रही है. इसलिए उन्होंने इस पार्टी को ज्वाइन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details