झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

राज्य सरकार ने स्कूलों को दिए दिशा-निर्देश, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए किया गाइडलाइन जारी

कोरोना संकट के बीच यूजीसी की ओर से जहां राज्य के विश्वविद्यालयों के लिए कई गाइडलाइन जारी किए गए हैं. तो वहीं राज्य सरकार के स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग की ओर से भी कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं.

By

Published : Jul 11, 2020, 6:48 AM IST

State government gave guidelines
झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद

रांची: कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा असर शिक्षा जगत पर पड़ा है. स्कूल-कॉलेज बंद हैं.ऑनलाइन पठन-पाठन की प्रक्रिया संचालित हो रही है. इस बीच यूजीसी की ओर से जहां राज्य के विश्वविद्यालयों के लिए कई गाइडलाइन जारी किए गए हैं. तो वहीं राज्य सरकार के स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग की ओर से भी कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं.

केंद्रीय विश्वविद्यालय का निर्णय
यूजीसी के निर्देश के बाद झारखंड सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने संशोधित एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है. इस कैलेंडर के तहत यूजी सेमेस्टर 10 और पीजी सेमेस्टर 4 की फाइनल परीक्षा 3 अगस्त से 12 अगस्त तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होने के बाद 30 अगस्त को परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा से वंचित विद्यार्थियों के लिए स्पेशल एग्जाम कंडक्ट किया जाएगा. केंद्रीय विश्वविद्यालय ने यह निर्णय लिया है. इसके अलावा बैकलॉग विद्यार्थियों की परीक्षा 17 से 20 अगस्त तक आयोजित होगी.

अगले हफ्ते इंटरमीडिएट साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट
इधर, झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी करने के बाद इंटर का रिजल्ट जारी करने की तैयारियां की जा रही है.जेएसी ने इंटर साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट पहले निकालने का निर्णय लिया है, इसके बाद आर्ट्स का रिजल्ट निकाला जाएगा अगले हफ्ते इंटर साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा. 20 जुलाई के बाद इंटर आर्ट्स का रिजल्ट घोषित किए जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-विश्व जनसंख्या दिवस आज, जानें इससे जुड़ीं खास बातें

ऑनलाइन-ऑफलाइन परीक्षाएं 30 सितंबर तक होगी आयोजित
यूजीसी के निर्देश पर 30 सितंबर तक राज्य के विश्वविद्यालय फाइनल ईयर की परीक्षा आयोजित करेगी. सितंबर तक फाइनल ईयर की परीक्षा संचालित करने को लेकर सभी विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा से जुड़े कॉलेजों के लिए गाइडलाइन जारी हुआ है. कहा गया है कि यूजीसी की गाइडलाइन के तहत फाइनल ईयर की परीक्षा लेना अनिवार्य है. परीक्षा ऑनलाइन-ऑफलाइन भी लिया जा सकता है. हालांकि ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने को लेकर विशेष गाइडलाइन यूजीसी की ओर से जारी किया गया है. कॉलेजों को सुरक्षात्मक कई कदम उठाने होंगे तब जाकर ऑफलाइन परीक्षा लिया जा सकता है.

विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी को स्कूल आने की अनुमति नहीं
वहीं राज्य परियोजना परिषद की ओर से भी सरकारी स्कूलों के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं .झारखंड में 31 जुलाई तक किसी भी स्कूल कॉलेज में ऑफलाइन नामांकन नहीं हो पाएगा. किसी भी काम के लिए शिक्षक छात्र छात्रा और शिक्षक व कर्मचारियों को स्कूल आने की अनुमति नहीं है. कोरोना के बढ़ते मामले पर एमएचआरडी ने स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग को गाइडलाइन दिया है. केंद्र के निर्देश के बाद झारखंड के स्कूलों में शिक्षकों की ओर से चलाए जा रहे कई काम भी बंद हो जाएंगे. स्कूलों में पहली से नौवीं क्लास के लिए चल रही नामांकन की प्रक्रिया बंद हो जाएगी. साथ ही पाठ्यपुस्तक और मध्यान भोजन योजना के चावल वितरण की प्रक्रिया में भी परेशानी आएगी. हालांकि राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से दिए गए निर्देशों के बाद विभाग ने यह निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें-11 जुलाई : धमाकों से दहली मुंबई, जानें अन्य अहम घटनाओं को

सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग
दीक्षा के जरिए राज्य के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की ट्रेनिंग जल्द शुरू होगी इन तमाम शिक्षकों की ट्रेनिंग इंग्लिश में होगी 1 अगस्त से ट्रेनिंग की प्रक्रिया शुरू किए जाने को लेकर शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है और पूरी ट्रेनिंग प्रक्रिया ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी. इंग्लिश मीडियम में शिक्षक बच्चों को पढ़ा सकें इसे लेकर तमाम तरह की जानकारी और इंग्लिश की बेसिक ट्रेनिंग शिक्षकों को दी जाएगी. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से यह तैयारी की जा रही है.

अब 9वीं क्लास से विद्यार्थियों को मिलेगी स्वास्थ संबंधी जानकारी
अब झारखंड के उच्च विद्यालयों में हेल्थ केयर और इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर विषय में व्यवसायिक शिक्षा शुरू होने पर जोर दिया जाएगा. इसे लेकर जिला शिक्षा परियोजना परिषद ने निर्देश दिया है की नौवीं क्लास से ही स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी विद्यार्थियों को देना जरूरी है. स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता विद्यार्थियों के बीच किशोरावस्था से ही होना चाहिए. इसे लेकर यह विषय शुरू किया जाएगा. आने वाले सत्र से नौवीं क्लास में इस पर भी नामांकन होगा सभी हाई स्कूलों को इसे लेकर प्रयोगशाला बनाने के लिए निर्देश जारी हुआ है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details