झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 4, 2020, 12:09 PM IST

ETV Bharat / city

रांची: एक क्लिक में होनहार खिलाड़ियों को ढूंढ लेगा विभाग, डेटा हो रहा है तैयार

झारखंड में पदक विजेता खिलाड़ियों की पहचान कर पाना अब आसान होने जा रहा है. इसके लिए खेल निदेशालय ने एक पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल में तमाम खिलाड़ियों का डेटा मौजूद रहेगा.

Sports Directorate prepared a portal for winner players in ranchi
खेल निदेशालय

रांची: होनहार और पदक विजेता खिलाड़ियों की पहचान राज्य सरकार नहीं कर पा रही थी. अब इस परेशानी को दूर करने के लिए झारखंड में किस खेल के कितने खिलाड़ी हैं और किस खिलाड़ी ने कितने पदक अपने नाम किया है. इसकी तमाम जानकारी एक क्लिक के माध्यम से हासिल किया जा सकता है. इसको लेकर खेल निदेशालय ने एक पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल में तमाम खिलाड़ियों का डाटा मौजूद रहेगा.

देखें पूरी खबर

निदेशालय ने इस पहल की सराहना

निदेशालय के इस पहल का सराहना विभिन्न खेल संघ ने किया है. कई खेल संघ ने अभी तक अपने खिलाड़ियों की लिस्ट निदेशालय को मुहैया नहीं कराई है. लेकिन धीरे-धीरे सभी खेल संघ भी लिस्ट तैयार करने में जुटे हुए हैं. एक बार तमाम लिस्ट तैयार करके पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा और इसके जरिए विभागीय वरीय पदाधिकारियों के साथ-साथ निदेशालय और मुख्यमंत्री भी खिलाड़ियों से जुड़ी अपडेट ले सकते हैं. इसको लेकर कई खेल संघ ने खेल निदेशालय को खिलाड़ियों का डाटा मुहैया भी करा दिया है.

20 साल का रहेगा डाटा

निदेशालय की ओर से तैयार किए गए पोर्टल में झारखंड से सभी खिलाड़ियों का पिछले 20 साल का डेटा जुड़ा रहेगा. सभी संघ से झारखंड बनने के बाद से अब तक के खिलाड़ियों का विस्तृत ब्योरा मांगा गया है. इसमें पदकों की भी जानकारी देनी होगी. इसमें दूसरे राज्य भी झारखंड के खिलाड़ियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे. लिंक ओपन टू ऑल रहेगा. अभी तक तीरंदाजी, एथलेटिक, वुशु सहित कुछ खेलों के खिलाड़ियों का ब्योरा खेल विभाग निदेशालय को मिला है. वहीं हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती जैसे खेलों का ब्योरा भी धीरे-धीरे मिलने लगे हैं.

ये भी पढ़ें-सरकार के पाले में अमरदीप की 'गेंद'! खेल विभाग की अनदेखी से सब्जी बेच रहा खिलाड़ी

खेल निदेशालय की मानें तो यह पोर्टल विभाग और निदेशालय के लिए मील का पत्थर साबित होगा. वह अपने होनहार खिलाड़ियों की पहचान एक क्लिक में ही कर पाएंगे. जिससे कि उन्हें सहायता देने में आसानी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details