झारखंड

jharkhand

By

Published : May 16, 2022, 8:39 AM IST

ETV Bharat / city

पंचायत चुनाव 2022ः आठ जिलों के 26 बूथों पर पुनर्मतदान, सुरक्षा चाक चौबंद

पंचायत चुनाव 2022 के पहले चरण के 26 बूथों पर आज फिर से मतदान हो रहा है. पुनर्मतदान को लेकर प्रशासन ने पुख्ता तैयारी की है.

पंचायत चुनाव 2022
पंचायत चुनाव 2022

रांची: पंचायत चुनाव 2022 के पहले चरण के 26 बूथों पर आज फिर से वोटिंग हो रही है. वोटिंग के दौरान अभी तक कहीं से किसी तरह की गड़बड़ी की खबर नहीं आई है. मतपत्रों में गड़बड़ी और कई अन्य कारण की वजह से राज्य निर्वाचन आयोग ने आठ जिलों के 26 बूथ पर पुनर्मतदान का फैसला लिया था. पुनर्मतदान वाले जिलों में हजारीबाग, चतरा, गढ़वा, गोड्डा, सरायकेला खरसांवा, बोकारो, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम शामिल हैं. यहां आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ.

बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण में हजारीबाग के बरकट्ठा प्रखंड के सलैया पंचायत में मुखिया पद के मतपत्र में मुद्रण त्रुटि की शिकायत की गई थी. इसी आलोक में राज्य निर्वाचन आयोग ने झारखंड पंचायत निर्वाचन नियमावली 2001 के नियम 73 के अधीन बरकट्ठा प्रखंड के सलैया पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 117 से 130 में दिनांक 16 मई को पुनर्मतदान का निर्देश दिया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त हजारीबाग नैंसी सहाय ने बताया कि बरकट्ठा के मतदान केंद्र संख्या 117 से 130 पर आज प्रातः 7:00 बजे से 3:00 बजे अपराह्न तक पुनः मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही है.

इसी तरह बाकी के अन्य सात जिलों में भी मतदान प्रक्रिया के दौरान अलग-अलग गड़बड़ियां सामने आईं थी. इसलिए यहां भी पुनर्मतदान के निर्देश दिए गए हैं. गोड्डा में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत पोड़ैयाहाट प्रखंड अंतर्गत मतदान केंद्र संख्या 290, पंचायत भवन कस्तूरिया पर पुनर्मतदान हो रहा है. दरअसल इस मतदान केंद्र के आसपास कुछ बैलेट पेपर बिखरे हुए मिले थे. जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने पुलिस को दी थी. हलांकि इस घटना को प्रशासन द्वारा स्पष्ट नहीं किया गया. ग्रामीणों केअनुसार कुछ लोग बूथ को लूटकर भाग रहे थे. इसी क्रम में पर्चा जमीन पर फेंक दिया गया. प्रशासन सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है.


वहीं सिमडेगा में पंचायत चुनाव के पहले चरण में केरसई प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 55 में पंचायत समिति सदस्य के कुछ मतपत्र में गड़बड़ी पाई गई थी. निर्वाची पदाधिकारी के रिपोर्ट के बाद इस मतदान केन्द्र चुनाव आयोग ने पंचायत समिति सदस्य की रिपोलिंग करने के निर्देश दिए हैं. जिसके तहत आज यहां पुनर्मतदान हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details