झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांची रेल मंडल ने तैयार किए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, विश्व पटल पर रोशन कर रहे झारखंड का नाम

हॉकी के आलावा अब रांची रेल मंडल के खिलाड़ी तीरंदाजी के क्षेत्र में भी बेहतर कर रहे हैं. इसका ताजा उदाहरण है मधुमिता. फिलहाल वो ओलंपिक की तैयारी में जुटी हैं. वहीं, निक्की प्रधान भारतीय महिला हॉकी टीम में शामिल हैं. ऐसे कई वर्तमान और पूर्व खिलाड़ी हैं जो रेल मंडल के भावी खिलाड़ियों को मार्गदर्शन दे रहे हैं.

By

Published : Oct 29, 2019, 4:05 PM IST

रांची रेल मंडल ने तैयार किए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

रांची: रेल मंडल रांची यात्री सुविधाओं के अलावा खिलाड़ियों की बेहतरी के लिए और उनके भविष्य के लिए भी योजनाओं के तहत काम करती है. इस मंडल का खेल विभाग भी निरंतर खेल प्रतिभाओं को ढूंढने के प्रयास में लगा रहता है. इस मंडल ने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को तैयार किया है और वो खिलाड़ी प्रदेश और देश का नाम रोशन करने में जुटे हैं.

वीडियो में देखें पूरी खबर

हॉकी के आलावा अब रांची रेल मंडल के खिलाड़ी तीरंदाजी के क्षेत्र में भी बेहतर कर रहे हैं. इसका ताजा उदाहरण है मधुमिता. फिलहाल वो ओलंपिक की तैयारी में जुटी हैं. वहीं, निक्की प्रधान भारतीय महिला हॉकी टीम में शामिल हैं. ऐसे कई वर्तमान और पूर्व खिलाड़ी हैं जो रेल मंडल के भावी खिलाड़ियों को मार्गदर्शन दे रहे हैं. रांची रेल मंडल के हटिया स्थित एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम को सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाने को लेकर केंद्रीय खेल विभाग ने चयनित भी किया है और रेलवे की ओर से खेलने वाले खिलाड़ियों को हर सुविधा मुहैया कराने को लेकर तत्पर है.

ये भी पढ़ें-झारखंड के लाल ने किया कमाल, इंडियन आइडल सीजन 11 में बिखेरा जलवा

रांची रेल मंडल में पर कार्यरत वर्तमान और पूर्व खिलाड़ी

  • मधुमिता कुमारी रांची रेल मंडल के मुरी रेलवे स्टेशन में सीनियर क्लर्क के पद पर कार्यरत हैं. रेलवे के लिए खेलती हैं. इन्होंने ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी अर्चरी टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. वहीं, एशियन गेम में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है. ऐसी कई उपलब्धि हैं, जो इनके नाम हैं.
  • पूनम टोप्पो टीसी के पद पर कार्यरत हैं. कई इंटरनेशनल-नेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं के साथ-साथ ऑल इंडिया रेलवे टूर्नामेंट में इन्होंने कई मेडल जीते हैं.
  • पेट्रिशिया भेंगरा रेलवे के कॉमर्शियल विभाग में टीसी के पद पर कार्यरत हैं. हॉकी में धुरंधर खिलाड़ी रहीं ये खिलाड़ी देश विदेश के टूर्नामेंट में कई मेडल हासिल कर चुकी हैं. फिलहाल ऑल इंडिया रेलवे जैसी चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही हैं.
  • मारिता तिर्की साल 2005 में सीनियर नेशनल 2007 में फ्रीडम कप 2007 में नेशनल गेम गुवाहाटी में अपना जलवा बिखेर चुकी हैं. साल 2000 में हांगकांग में आयोजित एशिया कप में गोल्ड मेडल हासिल किया है. ऐसी कई उपलब्धियां हैं, जो इनके नाम हैं. फिलहाल यह रांची रेल मंडल में सेवा दे रही हैं.
  • एडमिन केरकेट्टा वर्तमान में रांची रेल मंडल में सेवा दे रही हैं. महिला हॉकी राष्ट्रीय स्तर पर कई मेडल इनके नाम हैं. वहीं, इंटरनेशनल स्तर पर एशिया कप, इंडियन वुमन हॉकी टीम जूनियर में वर्ल्ड कप खेल चुकी हैं, 2002 में एशियन गेम्स में भी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिखाया है. झारखंड सरकार के खेल विभाग द्वारा इन्हें अवार्ड दिया जा चुका है. वहीं, इंडियन वूमेंस हॉकी फेडरेशन द्वारा 2004 में इन्हें सम्मानित किया जा चुका है.
  • विनीता एक्सेस रांची रेल मंडल में कार्यरत हैं. वर्तमान में भी विभिन्न प्रतियोगिताओं में रेलवे की ओर से खेल रही हैं. साल 2006 में इंडियन हॉकी फेडरेशन ने इन्हें सम्मानित किया है.
  • सुभद्रा प्रधान रांची रेलवे डिपार्टमेंट में कार्यरत हैं. नेशनल और इंटरनेशनल स्तर के कई टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं. वर्तमान में साउथ ईस्टर्न रेलवे में हॉकी कोच की जिम्मेदारी भी निभा रही हैं.
  • पुष्पा प्रधान 2004 में फ्रीडम कप में विनर रह चुकी हैं. 2005 में 53 वें नेशनल गेम में भी विनर रही. साल 2008 में रेलवे बोर्ड द्वारा इन्हें सम्मानित किया गया.
  • सरिता लकड़ा वर्तमान में साउथ ईस्टर्न रेलवे की ओर से खेलती हैं. कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेडल इनके नाम दर्ज हैं.
  • सावित्री पूर्ति वर्तमान में हटिया स्थित डीआरएम ऑफिस में कार्यरत हैं. साउथ ईस्टर्न रेलवे हॉकी टीम की कोऑर्डिनेटर हैं. 1984, 85, 86 ,87, 88, 90 तक भारतीय रेलवे हॉकी टीम में रही हैं और इंडियन हॉकी टीम के लिए भी खेल चुकी हैं.
  • शशि प्रधान हॉकी खिलाड़ी हैं, जो वर्तमान में रांची रेलवे डिवीजन में टीटी के पद पर कार्यरत है. खूंटी की रहने वाली इस खिलाड़ी ने साल 2006-7,8 में विभिन्न प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने नाम कई मेडल किए हैं. ऑल इंडिया रेलवे चैंपियनशिप में भी इन्होंने 2009 -10 में भाग लिया था.
  • निक्की प्रधान रेलवे की ओर से खेलती हैं, जो एक बेहतरीन हॉकी खिलाड़ी हैं. वर्तमान में भारतीय महिला हॉकी टीम में सदस्य हैं. ओलंपिक की तैयारी में जुटी है.

रांची रेल मंडल द्वारा लगातार ऐसी ही खेल प्रतिभाओं को ढूंढने का काम किया जा रहा है. झारखंड के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को ढूंढकर रांची रेल मंडल बेहतरीन काम कर रहा है. इसके साथ ही लगातार खेल के प्रति अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details