झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांची पुलिस ने पांच अपराधियों को किया गिरफ्तार, ठेकेदारों और कारोबारियों से रंगदारी वसूलने को लेकर जमा कर रहा था बम

रांची पुलिस की टीम ने मंगलवार को सुखदेव नगर इलाके में छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान पांच अपराधियों को गिरफ्तार किया (Arrested Five Criminals in Ranchi) गया है. पुलिस ने बताया कि रंगदारी मांगने वाले गिरोह की सूचना मिली, जिसके आधार पर छापेमारी की गई.

By

Published : Sep 13, 2022, 7:51 PM IST

Updated : Sep 13, 2022, 9:47 PM IST

Ranchi police
रांची पुलिस

रांचीःमंगलवार को सुखदेव नगर इलाके से रांची पुलिस की टीम ने छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान 5 अपराधियों को गिरफ्तार किया (Arrested Five Criminals in Ranchi) हैं. गिरफ्तार अपराधियों के पास से पुलिस ने हथियार भी बरामद किया है. बता दें कि एक दिन पहले सुखदेव नगर में एक अपराधी के घर से पुलिस ने जिंदा बम बरामद किया था. इस मामले की जांच में पुलिस जुटी तो यह जानकारी मिली कि रांची में एक बड़ा गिरोह रेलवे साइडिंग से रंगदारी मांगने के लिए काम कर रहा है. इस सूचना के आधार पर एसएसपी ने निर्देश पर स्पेशल टीम बनाई गई. बरियातू, पुनदाग और सुखदेव नगर से 5 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया.

यह भी पढ़ेंःराजधानी में 62 लाख के गहने उड़ा ले गए चोर, गैस कटर से काट दिया जेवर दुकान का शटर

रांची पुलिस ने एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए राजधानी से पांच शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अपराधी कोलकाता, धनबाद, बोकारो और रांची के ठेकेदार और बड़े कारोबारियों से रंगदारी वसूलते थे. पुलिस ने बताया कि कुख्यात सनी सिंह, बिट्टू नेपाली और बिट्टू सिंह के कहने पर गिरफ्तार अपराधी अपराधिक वारदातों को अंजाम देते थे. इस गिरोह द्वारा रेलवे साइडिंग और कंस्ट्रक्शन कंपनियों के साइट पर रंगदारी मांगने को लेकर बम से हमला किया जाता था.


पुलिस की गिरफ्त से फरार चल रहे कुख्यात अपराधी सनी सिंह, बिट्टू नेपाली और बिट्टू सिंह का गिरोह झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल तक ठेकेदारों और कंस्ट्रक्शन कंपनियों के मालिकों से रंगदारी वसूल रहा है. रंगदारी नहीं देने पर यह गिरोह कंस्ट्रक्शन कंपनियों की साइट पर बमों से हमला करता है. दरअसल सोमवार को सुखदेव नगर थाना क्षेत्र से अपराधी पिंटू वर्मा के घर से एक जिंदा बम बरामद किया. इसके साथ ही पिंटू वर्मा को गिरफ्तार किया. पूछताछ में पुलिस को चौंकाने वाली जानकारियां मिली. पिंटू वर्मा ने पूछताछ में पुलिस के सामने यह खुलासा किया कि वे लोग कंस्ट्रक्शन साइट और रेलवे साइडिंग पर हमला करने के लिए बम जमा कर रहे थे. पिंटू ने यह भी बताया कि कुख्यात अपराधी सनी सिंह, बिट्टू नेपाली और बिट्टू सिंह के कहने पर कंस्ट्रक्शन साइट पर हमला करते थे.

रांची पुलिस ने पिंटू वर्मा की निशानदेही पर छापेमारी की. इस छापेमरी के दौरान बम बनाने वाले तबारक अंसारी के साथ साथ लाल देव महतो, रोहित वर्मा और अमन सिंह को गिरफ्तार किया गया. लालदेव महतो के पास से पुलिस ने एक देसी कट्टा भी बरामद किया है. गिरफ्तार अपराधियों ने यह भी खुलासा किया है कि इसी साल 29 अगस्त को सनी सिंह के कहने पर अमन सिंह और रोहित ने बोकारो के बाली डी रेलवे साइडिंग पर रंगदारी मांगने के लिए फायरिंग करने के बाद बम भी फेंका था. गिरफ्तार अपराधियों के अनुसार सनी सिंह के कहने पर ही तबारक अंसारी ने रोहित वर्मा और अमन सिंह को हथियार और चार बम उपलब्ध करवाए थे. चार बम में से तीन का प्रयोग अपराधियों ने बालीडीह रेलवे साइडिंग पर किया था. एक बम बचा था, वह पिंटू वर्मा ने अपने घर में रखा था.

इस गिरोह का सरगना सनी सिंह है. सनी सिंह के अलावा इस गिरोह के दो और प्रमुख सदस्य बिट्टू नेपाली एवं बिट्टू सिंह काफी सक्रिय हैं. गिरफ्तार पांचों अपराधी सनी के कहने पर ही रंगदारी मांगते थे और रंगदारी नहीं देने पर कंस्ट्रक्शन साइट्स पर हमला करते थे. बता दें कि सनी सिंह, बिट्टू नेपाली और बिट्टू पुलिस के गिरफ्त से फरार चल रहे हैं. इन तीनों की तलाश पश्चिम बंगाल पुलिस को भी है. इस गिरोह के द्वारा पश्चिम बंगाल में भी रंगदारी के लिए कई वारदातों को अंजाम दिया गया है. पकड़े गए सभी अपराधियों का पुराना आपराधिक इतिहास रहा है.


गिरफ्तार अपराधियों से बोकारो पुलिस भी बालीडीह रेलवे साइडिंग पर हमले को लेकर पूछताछ करेगी. बोकारो पुलिस की एक टीम रांची के लिए निकल चुकी है जो गिरफ्तार अपराधियों से पूछताछ करेगी. रांची के सिटी एसपी अंशुमान कुमार ने बताया कि कोतवाली डीएसपी प्रकाश सोए और सुखदेव नगर थाना प्रभारी ममता कुमारी के नेतृत्व में गठित टीम ने यह सफलता हासिल की है. सिटी एसपी ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों से पूछताछ की गई, जिसमें कई अहम जानकारियां मिली है. अब रांची पुलिस फरार अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी करेंगी.

Last Updated : Sep 13, 2022, 9:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details