झारखंड

jharkhand

रेलवे की दीवारों पर दिख रही लोककलाएं, ऐसे बदल रही तस्वीर

By

Published : Jul 10, 2019, 4:28 PM IST

रांची रेलवे मंडल इन दिनों अपने सभी रेलवे स्टेशनों को झारखंड की प्रसिद्ध पेंटिंग सोहराय के जरिए आकर्षक बनाने में जुट गई है. इससे बिहार-झारखंड की कला संस्कृति से आम लोगों को अवगत कराने की कोशिश की जा रही है.

सोहराय कला से सजा रांची रेल मंडल

रांची: रेल स्टेशन को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए रांची रेल मंडल अपनी योजना के तहत सोहराय कला के जरिए वॉल पेंटिंग करवा रही है. स्टेशन परिसर में सोहराय पेंटिंग उकेरी जा रही है. 64वें रेलवे अवॉर्ड सेरेमनी के आयोजन को लेकर भी रांची रेल मंडल के लिए यह तैयारी की जा रही है.

देखें पूरी खबर

14 जुलाई को रांची रेल मंडल द्वारा रेलवे अवॉर्ड सेरेमनी की मेजबानी की जा रही है. इस सेरेमनी में केंद्रीय रेल मंत्री के अलावा रेलवे के तमाम लोग रांची पहुंचेंगे. इधर, सोहराय आर्ट के जरिए रेलवे स्टेशन को सुंदर और आकर्षक बनाने की योजना रांची रेल मंडल द्वारा पहले ही बनाई गई थी, लेकिन इस कार्यक्रम को लेकर विभाग थोड़ा ज्यादा रेस है.

इस योजना के पहले चरण में रांची और हटिया रेलवे स्टेशन के दीवारों पर कलाकारों द्वारा सोहराय पेंटिंग के तहत विभिन्न प्रकार की आकृतियों का निर्माण किया जा रहा है. हटिया स्टेशन से बिरसा चौक तक सड़क के बीच स्थित डिवाइडर पर भी सोहराय पेंटिंग की जा रही है.

ये भी पढ़ें-JMM का एक दिवसीय धरना, कहा- चंद दिनों की मेहमान है BJP सरकार

इस पेंटिंग के जरिए बिहार-झारखंड की कला संस्कृति से आम लोगों को अवगत कराने की कोशिश की जा रही है. जबकि दीवार पर की गई चित्रकारी से पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता का संदेश भी दिया जा रहा है. रेल मंडल के परिचालन विभाग के वरीय अधिकारी नीरज कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि इसके जरिए लोगों को रोजगार भी मुहैया हो रहा है और झारखंड की कला संस्कृति के बारे में लोग जान भी पा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details