झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

केंद्रीय सरना समिति की मांग, विश्व आदिवासी दिवस पर राजकीय अवकाश घोषित करे सरकार

रांची में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाना है. जिसे लेकर शहर में तैयारियां शुरु हो गई हैं. इस सिलसिले में केंद्रीय सरना समिति ने बैठक बुलाई, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों के सदस्यों ने हिस्सा लिया.

By

Published : Aug 4, 2019, 11:33 PM IST

केंद्रीय सरना समिति की बैठक

रांची: विश्व आदिवासी दिवस को लेकर राजधानी में तैयारी जोरों पर है. आगामी 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाएगा. जिसको लेकर अभी से ही सभी आदिवासी सामाजिक संगठनों के द्वारा तैयारी की जा रही है. इसी क्रम में केंद्रीय सरना समिति के द्वारा विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाए जाने को लेकर बैठक की गई.

केंद्रीय सरना समिति की बैठक

बैठक में समिति के अलग-अलग क्षेत्रों के सदस्यों ने आदिवासी दिवस को सफलतापूर्वक मनाने को लिए कई सुझाव दिए. वहीं समिति ने निर्णय लिया कि पारंपरिक वाद्य यंत्र के साथ नृत्य करते हुए शहर के मुख्य मार्गों से जुलूस निकाला जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग शामिल होंगे.

बता दे कि केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष अजय तिर्की ने राज्य सरकार से विश्व आदिवासी दिवस के दिन राजकीय अवकाश घोषित करने की भी मांग की है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से सरहुल और करमा का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है, उसी प्रकार विश्व आदिवासी दिवस भी मनाया जाएगा. इस दौरान समिति अपनी कई लंबित मांगों को लेकर सरकार को अवगत कराने का भी काम करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details