झारखंड

jharkhand

सावन को लेकर पहाड़ी मंदिर तैयार, शिवभक्तों के लिए की जा रही विशेष व्यवस्था

By

Published : Jul 16, 2019, 1:05 PM IST

रांची के पहाड़ी मंदिर में सावन को लेकर सारी तैयारियां कर ली गई हैं. शिवभक्तों को कोई परेशानी ना हो, इसके लिए पहाड़ी मंदिर विकास समिति की ओर से समुचित व्यवस्था की गई है, जिससे भक्त आसानी से बाबा भोले के दर्शन कर पाएंगे.

सावन को लेकर पहाड़ी मंदिर तैयार

रांची: सावन महीने की शुरुआत बुधवार से हो रही है. जिसे लेकर राजधानी के ऐतिहासिक पहाड़ी मंदिर में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं और बैरिकेडिंग की गई है.

देखें पूरी खबर

पहाड़ी मंदिर में समुचित व्यवस्था
सावन महीने के शुरू होते ही शिवभक्तों की भीड़ शिवालयों में जलाभिषेक करने के लिए उमड़ पड़ती हैं. ऐसे में ऐतिहासिक पहाड़ी मंदिर में सावन महीने में राज्य भर से लाखों श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंचते हैं. इस बार समिति की ओर से हर सोमवार अरघा सिस्टम से जलाभिषेक करने की व्यवस्था की गई है. जबकि अन्य दिन सामान्य व्यवस्था रहेगी. सोमवार को भीड़ की वजह से यह निर्णय लिया गया है. वहीं, साफ सफाई के लिए रांची नगर निगम की ओर से सफाई कर्मी और कूड़ेदान भी लगाये गये हैं.

ये भी पढ़ें- देवघर: आज से होगा श्रावणी मेले का आगाज, बाबाधाम में भक्तों के लिए रहेगी ये विशेष व्यवस्था

श्रद्धालुओं के लिए होगी कई तरह की सुविधा
बता दें कि पिछले दिनों ही पहाड़ी मंदिर विकास समिति के अध्यक्ष और जिले के उपायुक्त राय महिमापत रे ने पहाड़ी मंदिर का निरीक्षण कर कई निर्देश दिए थे. जिसके बाद सावन से पहले व्यवस्था को दुरुस्त करने का प्रयास जारी है. जिसके तहत पहाड़ी मंदिर के ऊपर बने हॉल की ढलाई हो रही है और रंग-रोगन का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. महिला पुरुष के अलग-अलग जाने के रास्ते के लिए स्थाई बैरिकेडिंग की जा रही है. इसके साथ-साथ पहाड़ी मंदिर के नीचे माड्यूलेटर टॉयलेट लगाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details