झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

सातवीं से दसवीं JPSC पीटी रिजल्ट में गड़बड़ी की आशंका, छात्रों का लगातार विरोध जारी

झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) एक बार फिर विवादों में है. 7-10th जेपीएससी पीटी रिजल्ट (JPSC PT RESULT) में गड़बड़ी का आरोप लग लगा है. इसे लेकर छात्रों ने प्रदर्शन किया. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार मामले में जांच नहीं करती है तो छात्र आंदोलन करने को मजबूर हो जाएंगे.

By

Published : Nov 11, 2021, 5:29 PM IST

Updated : Nov 11, 2021, 5:42 PM IST

seventh to tenth JPSC PT result
seventh to tenth JPSC PT result

रांची:मोरहाबादी में बापू वाटिका के पास 7-10th जेपीएससी पीटी रिजल्ट (JPSC PT RESULT) में गड़बड़ी के खिलाफ आंदोलनकारी अभ्यर्थियों ने एक दिवसीय धरना दिया और राज्य सरकार से पूरे मामले पर जांच की मांग की.

प्रदर्शनकारी छात्र का नेतृत्व कर रहे देवेंद्र नाथ महतो ने कहा कि 7-10 वीं जेपीएससी पीटी परीक्षा परिणाम कई सेंटर में सीरियल नंबर के छात्र को पास कर दिया गया है. कई जगह पेपर लीक होने की भी खबर है. दिव्यांग विद्यार्थी को लेकर 5% क्षेतिज आरक्षण का प्रावधान है जिसका पालन नहीं किया गया है. दिव्यांगों के लिए विज्ञापन में 6 सीट दर्शाया गया है. पिटी रिजल्ट में 90 सीट दिव्यांगों को मिलना चाहिए था, लेकिन शून्य रिजल्ट है. जेपीएससी पीटी परीक्षा परिणाम पूरी तरह उम्मीद से विपरीत है. छात्र नेता का कहना है कि JPSC पीटी परीक्षा में काफी अनियमितता बरती गई है जिसके कारण मेहनती और मेधावी छात्र बाहर हो रहे हैं और भ्रष्टाचार करने वाले छात्र सेलेक्ट हो रहे हैं. जेपीएससी के भ्रष्टाचार से झारखंड के छात्र आक्रोशित हैं.

छात्र नेता देवेंद्र नाथ महतो
मौके पर इन विद्यार्थियों की ओर से कहा गया कि इस मामले को लेकर छात्र अब सड़कों पर उतरेंगे. राज्य भर में सातवीं से लेकर 10 में सिविल सेवा परीक्षा में हुई गड़बड़ी के मद्देनजर आंदोलन होगा इसके अलावा परवेज आलम और कुणाल प्रसाद सिन्हा ने आंदोलन में ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़ने का आग्रह किया.

ये भी पढ़ें:जानिए जेपीएससी पीटी रिजल्ट में किस सेंटर से सबसे ज्यादा विद्यार्थी हुए पास, क्या है उनकी सफलता का राज

झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) और विवाद दोनों साथ साथ चलते हैं. इसी कड़ी में प्रारंभिक परीक्षा 2021 (JPSC PT 2021 Result) का नाम भी जुड़ गया है. बीते दिनों एक ही परीक्षा केंद्र से क्रम से 33 परीक्षार्थियों के पास होने से हंगामा खड़ा हो गया. खास बात है क्रम से पास होने वाले इन अभ्यर्थियों में से ज्यादातर झारखंड के तीन जिलों साहिबगंज, लोहरदगा और लातेहार के हैं. रिजल्ट में इस गड़बड़ी के बाद ईटीवी भारत ने मामले को लेकर पड़ताल की है. जिसमें ये खुलकर सामने आया कि लोहरदगा के किस सेंटर से कई विद्यार्थी पास हुए हैं.

एक सेंटर के एक कमरे से इतनी ज्यादा संख्या में विद्यार्थियों के पास होने के बाद विवाद शुरू हो चुका है. तूल पकड़ चुके इस मामले में विद्यालय प्रबंधन ने कुछ भी कहने से इंकार किया है. बहरहाल ईटीवी भारत ने पड़ताल कर ये बता दिया है कि लोहरदगा के किस कॉलेज के रिजल्ट में गड़बड़ी हुई थी.

Last Updated : Nov 11, 2021, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details