झारखंड

jharkhand

CM का निर्देश: होम आइसोलेशन के मरीजों को मिलेगी मेडिकल किट, अस्पतालों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

By

Published : Apr 17, 2021, 7:25 PM IST

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जिलों में स्थापित डेडीकेटेड हॉस्पिटल, कोविड केयर सेंटर इत्यादि में मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए योजना बनाकर मानव बल की नियुक्ति करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने की दिशा में हर संभव प्रयास करें. अस्पतालों में आईसीयू, बिस्तर इत्यादि की व्यवस्था दुरुस्त रखें.

Patients with home isolation will get medical kits, oxygen plants will be installed in hospitals, CM instructions
होम आइसोलेशन के मरीजों को मिलेगी मेडिकल किट

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. मेडिकल किट में सभी आवश्यक दवाइयां, ऑक्सीमीटर और मास्क जैसे सभी उपयोगी सामान उपलब्ध कराने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिया कि आवश्यकतानुसार अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए राज्य के वैसे प्रशिक्षित युवक-युवतियां, जिन्होंने पैरा मेडिकल कोर्स किया हो उन्हें संविदा के आधार पर नियुक्त करें. मुख्यमंत्री ने शनिवार को कांके रोड रांची स्थित मुख्यमंत्री आवास में हुई उच्चस्तरीय बैठक में पदाधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिया है.

ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने की कार्ययोजना

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जिलों में स्थापित डेडीकेटेड हॉस्पिटल, कोविड केयर सेंटर इत्यादि में मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए योजना बनाकर मानव बल की नियुक्ति करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने की दिशा में हर संभव प्रयास करें. अस्पतालों में आईसीयू, बिस्तर इत्यादि की व्यवस्था दुरुस्त रखें. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल प्रबंधन बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्य करे. मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्र और एयर सिपरेशन यूनिट की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं. मुख्यमंत्री ने कहा कि रेडमेसिविर की उपलब्धता का लगातार प्रयास करते रहें.

कोविड की रोकथाम पर जोर

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है. बढ़ते हुए मरीजों पर पूरी नजर रखी जाए. जिन क्षेत्रों में कोरोना के अधिक मामले आ रहे हैं, वहां विशेष सतर्कता बरती जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमित मरीजों को समस्या उत्पन्न न हो इसको लेकर पूरी तैयारी रखें.

बैठक में अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, स्वास्थ्य सचिव केके सोन, आपदा प्रबंधन सचिव अमिताभ कौशल, नगर विकास सचिव विनय चौबे, एनआरएचएम के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ल उपस्थित थे

ABOUT THE AUTHOR

...view details