झारखंड

jharkhand

ग्रीन कॉरिडोर बनाकर संचालित हो रहीं ऑक्सीजन एक्सप्रेस, अब तक चार ट्रेनें पहुंची

By

Published : Apr 26, 2021, 10:59 AM IST

Updated : Apr 26, 2021, 12:15 PM IST

रांची रेल मंडल की ओर से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस को सही समय पर निर्धारित जगह पर भेजा जा रहा है. मरीजों के इलाज के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है. इसे देखते हुए रांची रेल मंडल जरूरतमंदों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहा है.

Oxygen Express being operated by constructing Green Corridor in ranchi
ऑक्सीजन एक्सप्रेस

रांचीःरांची रेल मंडल की ओर से 200 किलोमीटर का ग्रीन कॉरिडोर बनाकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लगातार सही समय पर गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है. अब तक इस ग्रीन कॉरिडोर से चार ऑक्सीजन एक्सप्रेस परिचालित की जा चुकी हैं.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-रेल मंत्री पीयूष गोयल का ट्वीटः ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए बना ग्रीन कॉरिडोर

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन

कोरोना वायरस का संक्रमण देश के विभिन्न हिस्सों में बहुत तेजी से बढ़ रहा है. मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और इस परिस्थिति से निपटने के लिए साथ ही मरीजों के इलाज के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है. ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेल की ओर से ऑक्सीजन के त्वरित परिवहन और सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है.

रांची रेल मंडल ने बनाया 200 किलोमीटर का ग्रीन कॉरिडोर

रांची रेल मंडल ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 200 किलोमीटर की दूरी को बेहतर तरीके से इस स्पेशल ट्रेन को परिचालित कर रहा है. अब तक 4 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बिना किसी रूकावट के बेहतर तरीके से रांची रेल मंडल की ओर से किया गया है. बोकारो से टोरी तक रांची रेल मंडल की ओर से ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है और इस ट्रेन को सही समय पर गंतव्य तक पहुंचाने का काम रांची रेल मंडल बखूबी कर रहा है.

ऑक्सीजन एक्सप्रेस

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता काफी बढ़ गई है और इसे पूरा करने के लिए लगातार ऑक्सीजन टैंकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से बोकारो आ रहे हैं और बोकारो से रांची रेल मंडल होते हुए रोजाना गुजर रही है.

ये भी पढ़ें-कोरोना से हाहाकार के बीच बोकारो से लखनऊ पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

अब तक चार ऑक्सीजन एक्सप्रेस ग्रीन कॉरिडोर होकर गुजरी

अब तक चार ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का सुचारू परिचालन रांची रेल मंडल की ओर से किया जा चुका है. मंडल के परिचालन विभाग के वरीय अधिकारियों की ओर से पल-पल इसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है. बिना विलंब के कम समय में रांची रेल मंडल से इस ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है.

रांची रेल मंडल में इस ट्रेन के त्वरित परिचालन के लिए परिचालन से संबंधित सभी विभागों के सुपरवाइजर को विशेष दिशा निर्देश दिया गया है. उच्च अधिकारियों की मॉनिटरिंग के फलस्वरूप यह ट्रेन कोटशिला स्टेशन से मुरी, रांची, लोहरदगा, स्टेशन होते हुए टोरी स्टेशन तक की दूरी 4 घंटे से भी कम समय में तय कर रही है.

कई ट्रिप चलेगी

रांची रेल मंडल के सीपीआरओ नीरज कुमार से मिली जानकारी के मुताबिक और भी कई ट्रिप ग्रीन कोरिडोर होते हुए यह ट्रेन चलाई जाएगी. फिलहाल उत्तर प्रदेश को बोकारो ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन मुहैया कराया जा रहा है और इस काम के लिए रांची रेल मंडल अहम भूमिका निभा रहा है.

Last Updated : Apr 26, 2021, 12:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details