झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड के शहरों में मजदूरों का हर दिन होगा स्पॉट रजिस्ट्रेशन, सितंबर में CM आवास में जुटेंगे मजदूर

झारखंड के शहरों में मजदूरों के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू की जा रही है. इससे मजदूरों को राहत मिलेगी. मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में कई योजनाओं को लागू करके मजदूरों को जागरुक करने की बात कही.

By

Published : Jul 4, 2019, 1:17 PM IST

समीक्षा बैठक

रांची: झारखंड के शहरों में गांव से काम करने के लिए रोजाना आने वाले असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन होगा. मजदूरों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए इस तरह की व्यवस्था चलाई जा रही है.

देखे पूरी खबर
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग की कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान संबंधित पदाधिकारियों को बाबत निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि मजदूरों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं लेकिन जानकारी के अभाव में मजदूर इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं.ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के दौरान मजदूरों में से किसी एक या दो को लीडर बना कर उसे अन्य मजदूरों के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म मुहैया कराया जायेगा. मजदूरों का रजिस्ट्रेशन कराने वाले मजदूर नेता को मानदेय देने की भी व्यवस्था की जायेगी.


सीएम आवास में जुटेंगे मजदूर
मुख्यमंत्री आवास में चल रही योजनाओं की जानकारी देने के लिए सितंबर माह में मजदूरों को बुलाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने हर जिले से 10-10 मजदूरों को सितंबर माह में सीएम आवास में बुलाने को कहा है.
समीक्षा बैठक के दौरान बताया गया कि साल 2014 तक झारखंड में 3.59 लाख मजदूरों का रजिस्ट्रेशन हुआ था, लेकिन पिछले साढ़े 4 वर्षों में ही 5.19 लाख मजदूरों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूरों के लिए चल रही है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत मजदूरों को 3000 रुपए का पेंशन मिलना है, लेकिन इसकी जानकारी मजदूरों को नहीं है.


मजदूरों के लिए बस सेवा होगी शुरू
शहर में आकर काम करने वाले मजदूरों के लिए बस सेवा शुरू की जाएगी. समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने इस दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया है और अलग-अलग जगहों पर श्रमिक शेड का भी निर्माण होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details