झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड में ओमीक्रोन को लेकर सरकार कर रही तैयारी, टीकाकरण अभियान में लाई जा रही तेजी

झारखंड में ओमीक्रोन (Omicron in Jharkhand) को लेकर सरकार पूरी तरह से अलर्ट है. तीसरी लहर के खतरे के बीच झारखंड सरकार कोशिश कर रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन दे दी जाए.

By

Published : Dec 4, 2021, 8:29 PM IST

Updated : Dec 4, 2021, 9:26 PM IST

Omicron in Jharkhand
Omicron in Jharkhand

रांची:झारखंड में ओमीक्रोन (Omicron in Jharkhand) को लेकर सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड में है. झारखंड में ओमीक्रोन (Omicron in Jharkhand) के खतरे को देखते हुए रांची में भी टीकाकरण की रफ्तार बढ़ा दी गई है. रांची के टीकाकरण केंद्र की बात करें तो यहां पर प्रतिदिन लगभग 10 हजार लोगों को टीका लगया जा रहा है. रिम्स और सदर अस्पताल में भी अलग से टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं ताकि लोग आकर अपना टीका ले सकें.

जानकारी के अनुसार, रांची में अब तक लगभग 16 लाख लोगों को कोरोना टीका का पहला डोज लग चुका है, वहीं लगभग 8 लाख लोगों को कोरोना का दूसरा डोज लग चुका है. टीकाकरण की गति बढ़ाने को लेकर रिम्स कोविड वार्ड के पदाधिकारी डॉ देवेश बताते हैं कि देश के अनुपात में झारखंड टीकाकरण अभियान में निश्चित तौर पर पीछे है. लेकिन जिस तरह से राज्य सरकार लगातार लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित कर रही है इससे उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही झारखंड का टीकाकरण अभियान और भी तेज गति से आगे बढ़ेगा.

देखें वीडियो

ये भी पढे़:Omicron Variant: झारखंड में ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर अलर्ट, बिहार झारखंड बॉर्डर पर बरती जा रही विशेष चौकसी

डॉ देवेश ने बताया कि झारखंड में टीकाकरण की दर को गति देने के लिए केंद्र सरकार ने भी एक कदम उठाया है. जिसके अंतर्गत 12 से 18 साल तक के लोगों को टीका लगाया जा सकेगा. इसे लेकर भारत सरकार ने 7 राज्यों का चयन किया है जिसमें एक झारखंड भी है. जल्द ही झारखंड में 12 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए जाए जायकोव-डी (ZYCOV- D) की शुरुआत कर दी जाएगी जिससे वैक्सीनेशन रेट में गति आएगी.

वहीं, टीकाकारण केंद्र पर टीका लेने आए लोगों ने भी संतुष्टि जाहिर करते हुए बताया कि सरकारी स्तर पर टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्था ठीक है. अब लोगों को ज्यादा से ज्यादा सचेत होने की जरूरत है ताकि राज्य के लोगों कोरोना के प्रकोप से बच सकें. राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने भी ईटीवी भारत के माध्यम से लोगों को संदेश देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लेने के लिए टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे ताकि झारखंड को कोरोना वायरस के संकट से समाप्त किया जा सके.

रांची के सदर अस्पताल में भी टीकाकरण अभियान को लेकर अधिकारी लगातार सजग हैं. रांची जिले में कुल 200 सेंटर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें सभी स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण केंद्र पर बुलाकर टीका लगवाएं.

Last Updated : Dec 4, 2021, 9:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details