झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

21 जनवरी की बड़ी खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी नजर

भाकपा माओवादियों का प्रतिरोध सप्ताह . दक्षिण अफ्रीका से दूसरा वनडे, ऑस्ट्रेलिया में 21 जनवरी को होगी ICC T20 World Cup मैच की घोषणा, आज छाए रहेंगे बादल..पढ़ें आज की बड़ी खबरें.

By

Published : Jan 21, 2022, 7:12 AM IST

Updated : Jan 21, 2022, 8:24 AM IST

news today of jharkhand
झारखंड न्यूज टुडे

ईटीवी भारत झारखंड समेत देश की दस बड़ी खबरों से करा रहा रूबरू..एक क्लिक पर पढ़ें पूरी खबर

  • भाकपा माओवादियों का प्रतिरोध सप्ताह

झारखंड में माओवादी 21 जनवरी से प्रतिरोध सप्ताह मना रहे हैं. नक्सली प्रशांत बोस की रिहाई की मांग को लेकर 26 जनवरी तक यह प्रतिरोध सप्ताह मनाया जाएगा. इसे देखते हुए सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है.

  • दक्षिण अफ्रीका से दूसरा वनडे

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की एक दिवसीय सीरीज का दूसरा मैच आज आज खेला जाएगा. भारतीय टीम के लिए करो या मरो का मुकाबला होगा. इस मैच में जीत के बाद ही सीरीज में जीत की उसकी उम्मीदें बरकरार रह पाएंगी.

  • ऑस्ट्रेलिया में 21 जनवरी को होगी ICC T20 World Cup मैच की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मैचों की घोषणा आज की जाएगी. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में टूर्नामेंट सात स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी शामिल हैं. घोषणा के साथ प्रशंसकों के लिए 7 फरवरी 2022 को टिकटों की बिक्री शुरू की जा सकती है.

देखें पूरी खबर
  • रांची स्मार्ट सिटी में ओपेन डाटा डे

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के अंतर्गत स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा देशभर के शहरों में ओपन डाटा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. इस क्रम में 21 जनवरी तक शहरों के स्तर पर ओपन डाटा से जुड़ी जानकारी और जागरुकता को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. इसी कड़ी में 21 जनवरी को ओपन डाटा डे मनाया जाएगा.

  • आज छाए रहेंगे बादल

झारखंड के कई इलाकों में आज बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रहे इस बदलाव से अधिकतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है.

  • धनबाद में पल्स पोलियो अभियान

धनबाद में 21 जनवरी को नेशनल इम्यूनाइजेशन डे मनाया जाएगा. इसके तहत तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान की तैयारियों को लेकर बीते दिन सिविल सर्जन कार्यालय के सभाकक्ष में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

  • हावड़ा-बाड़मेर एक्सप्रेस आज रद्द

सुजातपुर स्टेशन पर प्रस्तावित नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के मद्देनजर रेलवे ने इस रूट पर चलनेवाली कई ट्रेनों को अलग-अलग तिथि पर रद्द कर दिया है. इस कड़ी में धनबाद होकर चलने वाली 12323 हावड़ा-बाड़मेर एक्सप्रेस 21 जनवरी को हावड़ा से रद्द रहेगी. वापसी में 26 जनवरी को 12324 बाड़मेर-हावड़ा एक्सप्रेस बाड़मेर से स्थगित रहेगी.

  • धनबाद में सत्याग्रह करेंगे कोयला खदान शिक्षक

कोयला खदान शिक्षक संघ बीसीसीएल सीएमडी आवास के सामने शुक्रवार से अनिश्चितकालीन सत्याग्रह आंदोलन करेगा. बीते दिन ज्ञानोदय मध्य विद्यालय खैरा में बैठक में यह निर्णय लिया गया था.

  • कोडरमा और बरही में कन्वेंशन

एदार एदार ए शरिया झारखंड के विभिन्न जिलों में कन्वेंशन आयोजित कर रही है. 22 जिलों में 42 स्थानों पर एदार ए शरिया का मिल्ली कन्वेंशन आयोजित किया जाना है. इस कड़ी में 21 जनवरी को कोडरमा व बरही में कार्यक्रम होगा.

  • बोकारो में जनजागरण अभियान

राज्य सरकार द्वारा बोकारो व धनबाद जिले में तृतीय व चतुर्थ वर्गीय परीक्षाओं में भोजपुरी, मगही व अंगिका भाषा को क्षेत्रीय भाषा की सूची में शामिल किए जाने के विरोध में बीते दिन नावाडीह बाजारटांड़ में भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री निर्मल महतो की अध्यक्षता में हुई थी. इसमें निर्णय हुआ कि दो फरवरी को नावाडीह में बेरमो-डुमरी मुख्य पथ पर आर्थिक नाकेबंदी की पूर्व संध्या पर मशाल जुलूस निकाला जाएगा. साथ ही आर्थिक नाकेबंदी की सफलता को लेकर 21-30 जनवरी तक प्रखंड की 24 पंचायतों में जनजागरण अभियान चलाया जाएगा.

Last Updated : Jan 21, 2022, 8:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details