झारखंड

jharkhand

पेट्रोलियम पदार्थों पर टैक्सेस बढ़ाए जाने से आम लोग परेशान, महंगाई तोड़ रही कमर : आलमगीर आलम

By

Published : Feb 22, 2021, 3:13 PM IST

Updated : Feb 22, 2021, 4:12 PM IST

ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों पर टैक्सेस बढ़ाए जाने से आम लोग परेशान हैं.

minister-alamgir-alam-attacked-central-government-for-increasing-petrol-diesel-prices
ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम

रांची: झारखंड सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर सोमवार को केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कांग्रेस स्टेट हेड क्वार्टर में कहा कि केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोलियम पदार्थों पर लगाये गए टैक्सेस की वजह से कीमत 100 रुपये लीटर तक पहुंच गई है. इससे आम लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है और लोग सोचने पर मजबूर हो गए हैं. केंद्र गरीबों की जेब से पैसा निकालकर सरकार चलाने का काम कर रही है.

ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम

ये भी पढ़े-हाई कोर्ट में पूर्व मंत्री योगेंद्र साव पर दर्ज FIR मामले पर सुनवाई, जवाब पेश करने का निर्देश

उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार या कोई भी राज्य सरकार पेट्रोल-डीजल में हल्का फुल्का ही टैक्स लगाती है लेकिन भारत सरकार ने पेट्रोलियम पर जिस तरह से टैक्स बढ़ाएं है. इससे आम लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जो चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार का पेट्रोलियम कंपनी पर कोई नियंत्रण नहीं रहा है. इस वजह से पेट्रोल डीजल की कीमत बेकाबू हो गई है.

उन्होंने कहा कि जब केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार थी तब क्रूड ऑयल की कीमत 105 से लेकर 165 रुपये तक चला गया था. उस समय भी 56 से 65 रुपये और सबसे ज्यादा 72 रुपये लीटर पेट्रोल की कीमत गई थी, लेकिन वह भी नीचे आया था. वहीं वर्तमान समय में 65 रुपये बैरल पेट्रोल लेना पड़ता है और दाम 100 रुपये हो गए हैं, यह चिंता का विषय है.

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात करती है लेकिन जिस तरह से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रहीं हैं. उससे यह समझ नहीं आ रहा है कि कैसे किसानों की आय दोगुनी होगी. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 2 महीने में 134 रुपये पहुंच गई है, जिससे आम लोगों का बजट पूरी तरह से गड़बड़ा गया है. उन्होंने कहा कि यही वजह है कि झारखंड में प्याज की कीमत 60 रुपये तक पहुंच गई है. इसके साथ ही अन्य वस्तुओं की भी कीमत पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमत की वजह से बढ़ रही है. इसका पार्टी पुरजोर विरोध करती है और आगे भी करती रहेगी.

Last Updated : Feb 22, 2021, 4:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details