झारखंड

jharkhand

YAAS EFFECT: मेयर ने शहर में जलजमाव का किया निरीक्षण, नालियों की सफाई के दिए आदेश

By

Published : May 28, 2021, 11:18 AM IST

चक्रवात यास को लेकर शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. इससे कई जगह जलभराव हो गया, जिससे लोगों को बेहद परेशानियों का समाना करना पड़ रहा है.

Ranchi Mayor Asha Lakra ordered cleanliness in ranchi due to yaas cyclone
YAAS EFFECT

रांची:चक्रवात यास के प्रभाव से रांची में बुधवार सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है. शहरी क्षेत्र में लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. कहीं लोग जलजमाव से परेशान हैं, तो कहीं गंदगी से. गुरुवार को मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर जलजमाव और साफ-सफाई का निरीक्षण किया.

ये भी पढ़ें-चाईबासा में भारी बारिश से कई नदियां उफान पर, कई पुलों में आई दरार

इस दौरान मेयर सबसे पहले अंतू चौक पहुंची. मेयर की उपस्थिति में यहां रांची नगर निगम के सफाईकर्मियों ने नाली की सफाई की. हरिहर सिंह रोड में जलजमाव की स्थिति देख मेयर ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द नाली को दुरुस्त कराएं.

मोरहाबादी मैदान में भी जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. मेयर ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि मोरहाबादी को जोड़ने वाली नाली के मुहाने से कचरा हटाकर पानी की निकासी कराएं. इसके बाद मेयर करमटोली चौक, जेल चौक, एमजी मार्ग होते हुए अरगोड़ा चौक पहुंची.

हरमू बाइपास रोड और अरगोड़ा चौक के बीच बिरसा मुंडा राजपथ पर जलजमाव की स्थिति को देख उन्होंने निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मोटर लगाकर डिसिल्टिंग मशीन से तत्काल पानी की निकासी कराएं. मेयर के निर्देश पर जलजमाव वाले स्थल से पानी की निकासी के लिए जेसीबी से कचरा हटाया गया.

सफाई के निर्देश

मेयर ने निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सुपरवाइजर, जोनल सुपरवाइजर और सफाईकर्मियों को तेजी से शहर की सफाई करने का निर्देश दें. उन्होंने कहा कि चक्रवात यास से उत्पन्न विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए नगर आयुक्त ने पूरी तैयारी की थी. 53 वार्डों में छोटे और बड़े नालों की सफाई के लिए अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन वर्तमान हालात क्या हैं.

इसे शहर के लोग अच्छी तरह समझ रहे हैं. रांची नगर निगम के पास उपलब्ध संसाधनों को समुचित उपयोग किया जाए तो न सिर्फ साफ-सफाई की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त होगी बल्कि मानसून की बारिश शुरू होने से पहले छोटे और बड़े नालों की सफाई भी हो जाएगी.

मानसून की बारिश में हो सकती है परेशानी

बिरसा राजपथ पर जलजमाव की समस्या के समाधान के लिए मेयर ने पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता से बात की और कहा कि पुरानी पुलिया की जगह नए सिरे से पुलिया निर्माण कराने की आवश्यकता है. जलजमाव की समस्या का जल्द से जल्द समाधान नहीं किया गया तो मानसून की बारिश शुरू होने के बाद शहरवासियों को काफी परेशानी होगी.

दीवार गिरने से पिता पुत्र की मौत

मेयर ने पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता से यह भी कहा कि अगर ह्यूम पाइप लगाकर जलजमाव की समस्या का समाधान हो सकता है, तो तत्काल इस दिशा में पहल करें. मेयर एचईसी साइट-5 स्थित बंगला स्कूल के समीप पहुंची जहां सुबह दीवार गिरने से मासूम बच्चे और उसके पिता की मौत हो गई.

पीड़ित परिवार से मिलकर उन्होंने पूरी घटना की जानकारी ली और शोक संतृप्त परिवार को सांत्वना दी. मेयर ने मौके पर सीओ से बात कर पीड़ित परिवार को आपदा प्रबंधन के तहत निर्धारित मुआवजा की राशि जल्द से जल्द भुगतान करने का निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details