झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

28 मई से होगा मैट्रिक-इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, मिली सरकार से अनुमति

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 28 मई से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की जांच शुरू की जाएगी. इसके तहत मूल्यांकन केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा. पहले मैट्रिक और इंटर साइंस, फिर कॉमर्स का रिजल्ट जारी किया जाएगा. इसके बाद इंटर आर्ट्स का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा.

By

Published : May 23, 2020, 8:32 PM IST

jac,  जेएसी
जैक ऑफिस

रांची: शिक्षा विभाग द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 28 मई 2020 से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन की तिथि निर्धारित किया है. जैक अध्यक्ष ने जानकारी देते हुए कहा कि कोविड-19 को लेकर जारी तमाम निर्देशों का पालन करते हुए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम किया जाएगा. तमाम मूल्यांकन केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा साथ ही तमाम सुरक्षात्मक कदम उठाए जाएंगे.

झारखंड शिक्षा परियोजना का ऑफिस

28 मई से होगी मैट्रिक और इंटर की कॉपियों की जांच

इधर, जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में प्रखंड संसाधन केंद्र के सभागार में जिले के सभी क्षेत्रीय प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई. बैठक के दौरान शिक्षा व्यवस्था संबंधित कई निर्णयों के साथ-साथ कोविड-19 को लेकर शिक्षा जगत में जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में भी विशेष रूप से चर्चा हुई. झारखंड एकेडमिक काउंसिल मैट्रिक और इंटर की परीक्षार्थियों की कॉपियों की मूल्यांकन को लेकर विभाग से अनुमति मांगी थी. विभाग ने इसका प्रस्ताव आपदा प्रबंधन विभाग को भेज था. अब सरकार के स्तर पर कॉपियों की जांच की अनुमति दे दी गई है, जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने जानकारी दी है कि 28 मई से कॉपियों की जांच शुरू कर दी जाएगी. बता दें कि राज्य में 6 लाख से अधिक परीक्षार्थी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे. दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में समाप्त हुई थी. दोबारा मूल्यांकन केंद्र का निर्धारण कर कॉपियों की 28 मई से शुरू की जाएगी. जैक अध्यक्ष ने कहा कि जून के अंत तक रिजल्ट जारी करने की कोशिश की जा रही है. पहले मैट्रिक और इंटर साइंस, फिर कॉमर्स का रिजल्ट जारी किया जाएगा. इसके बाद इंटर आर्ट्स का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा.

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान इन निर्देशों देशों का किया जाएगा पालन

1.कोरोना वायरस के मद्देनजर परिषद द्वारा सभी परीक्षकों के लिए सेनेटाइजर और फेस मास्क उपलब्ध कराया है. परीक्षक प्रत्येक दिवस कार्य प्रारंभ के पूर्व और बीच में समाप्ति के बाद अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेनेटाइजर का उपयोग करेंगे. इसे सुनिश्चित किया गया है, इसके साथ ही फेस मास्क पहनकर ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे.

2.प्रत्येक दिन उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन केंद्र को सेनेटाइज किया जाएगा, तमाम परीक्षकों का थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा सामान्य से अधिक शारीरिक तापमान पाए जाने पर तत्काल मूल्यांकन कार्य से उस शिक्षक को वंचित किया जाएगा, चिकित्सीय परामर्श के लिए भेजा जाएगा.

3.सोशल डिस्टेंसिंग के तहत परीक्षकों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. सीट प्लानिंग और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा

4.प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र में परीक्षक के हाथ धोने की व्यवस्था सुदृढ़ होने चाहिए.

5.मूल्यांकन केंद्र के कमरों बेंच डेस्क को प्रत्येक दिवस कार्य प्रारंभ के पूर्व और उसके बाद सेनेटाइज कराना मूल्यांकन केंद्र निदेशक का जिम्मेदारी होगा इसे सुनिश्चित किया गया है.

6.मूल्यांकन का काम सुबह 9:00 बजे से 5:00 बजे तक किया जाएगा. शिक्षा पदाधिकारी की बैठक में लिए गए कई निर्णय.

बैठक में शामिल बीईईओ

ये भी पढ़ें-विधायक बंधु तिर्की ने पूर्व की रघुवर सरकार पर रोजगार के नाम ठगी का लगाया आरोप, कहा- मामले की होनी चाहिए जांच

डीईओ ने की बैठक

रांची जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में प्रखंड संसाधन केंद्र के सभागार में, जिले के सभी क्षेत्रीय प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों के साथ सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक विशेष बैठक का आयोजन हुआ. बैठक के दौरान डीईओ ने सभी बीईईओ को उनके नियंत्रण में सरकारी उच्च विद्यालयों का नजरी नक्शा बनाने के साथ ही क्षेत्र निर्धारण करने को लेकर निर्देशित किया है. क्षेत्रवार पदस्थापन पर चर्चा, जानकारी के मुताबिक विभाग की अधिसूचना के आलोक में अब शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन का कार्य उनके क्षेत्रवार पदस्थापन अवधि को ध्यान में रखकर अन्य जोन में किया जाना है. कुल 5 जोन में विद्यालय सूचीकरण के लिए नगर परिषद परिधि प्रखंड मुख्यालय और मुख्य पथ से दूरी और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में अवस्थित के आकलन के आधार पर उस काम को किया जाना है.

कोविड-19 के तहत दिए गए निर्देशों पर चर्चा

बुधवार तक सभी विद्यालयों के क्षेत्र निर्धारण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य शिक्षा पदाधिकारी ने दिया है. इसके अलावा इस बैठक में डीजी साथ प्रोजेक्ट की क्रियान्वयन और कोविड-19 का अनुपालन शर्तों के साथ विद्यालय में गैर शैक्षणिक कार्य के दौरान किया जा रहा है कि नहीं इस पर भी विचार विमर्श किया गया वहीं शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए. विशेष रुप से कई दिशा-निर्देश भी जारी किया गया है.

आपदा प्रबंधन विभाग से मिला किताब बांटने की अनुमति

वहीं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से शिक्षा विभाग को और एक अनुमति दी गई है. इसके तहत स्कूलों में जून के दूसरे सप्ताह से किताबें बांटनी शुरू कर दी जाएगी. विभाग ने लक्ष्य रखा है कि 60 से 70 छात्रों के बीच प्रतिदिन किताबें बांटी जाएगी. पांचवी तक के बच्चों के अभिभावकों को स्कूल आना होगा .पहली छठी और नौवीं कक्षा के छात्रों को उनके नामांकन के बाद किताबें दी जाएगी. स्कूल आने वालों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details