झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

लुईस मरांडी ने पेश किया समाज कल्याण विभाग का रिपोर्ट कार्ड, गिनाई उपलब्धियां

मंत्री लुईस मरांडी ने बताया कि सिविल सेवा में जाने वाले sc-st बच्चों को पीटी पास करने के बाद मेंस की परीक्षा तैयारी करने के लिए समाज कल्याण विभाग 1 लाख की आर्थिक सहायता देने की योजना चला रही है. ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित करने के लिए बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल को संग्रहालय के रूप में विकसित किया जा रहा है.

लुईस मरांडी ने पेश किया समाज कल्याण विभाग का रिपोर्ट कार्ड

By

Published : Jul 8, 2019, 3:19 PM IST

रांची: समाज कल्याण विभाग ने पिछले साढ़े 4 साल की उपलब्धियों और अगले 3 माह में होने वाले कामों को लेकर सोमवार को रिपोर्ट कार्ड पेश किया. विभाग ने बताया कि 2014 तक मात्र 647 योजनाएं स्वीकृत की गयी थी, लेकिन 2014 के बाद हमारी सरकार ने 1597 योजनाओं को स्वीकृत किया है, जिसमें 1052 योजनाएं पूरी हो चुकी हैं.

वीडियो में देखें पूरी खबर

लुईस मरांडी ने जानकारी देते हुए बताया कि 2019-20 में 6 नए विद्यालय का संचालन शुरू किया जाएगा. इसके साथ ही 23 एकलव्य विद्यालय के निर्माण पर 524 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी. शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए 4 एकलव्य विद्यालयों को सीबीएसई से एफिलिएटेड कराया गया है. वहीं, स्कूल से बच्चों के हो रहे ड्रॉपआउटस को कम करने के लिए समाज कल्याण विभाग की तरफ से साइकिल योजना का संचालन किया जा रहा है. अब तक 2 लाख 94 हजार छात्रों के बीच साइकिल का वितरण किया गया, जिसकी राशि प्रत्येक छात्रों के लिए 3 हजार से बढ़ाकर सारे 3 हजार 500 की गई है.

वहीं, मंत्री लुईस मरांडी ने बताया कि सिविल सेवा में जाने वाले sc-st बच्चों को पीटी पास करने के बाद मेंस की परीक्षा तैयारी करने के लिए समाज कल्याण विभाग 1 लाख की आर्थिक सहायता देने की योजना चला रहा है. ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित करने के लिए बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल को संग्रहालय के रूप में विकसित किया जा रहा है. शहीद ग्राम विकास योजना के तहत समाज कल्याण विभाग शहीदों के गांव को विकसित कर रहा है.

वहीं, मंत्री लुईस मरांडी ने अपनी उपलब्धि बताते हुए कहा कि अगले 100 दिनों में सरकार राज्य में 5 नर्सिंग कौशल कॉलेज को स्थापित करने का लक्ष्य रखी है. 58 आवासीय विद्यालय 100 दिनों के अंदर बनाए जाएंगे जो 12 करोड़ की योजना बताई गई. बिरसा आवास योजना गृह प्रवेश के अंतर्गत 4 हजार घरों का निर्माण किया जाएगा, जो 52 करोड़ की योजना है. पाइप लाइन से पानी देने का काम किया जाएगा, जो दुमका में हिजला प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वयन हो रही है. दूसरा प्रोजेक्ट सिमडेगा में किया जा रहा है. इसके अलावा विभाग ने अन्य योजनाओं पर हो रहे कामों को भी बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details