झारखंड

jharkhand

झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ का वार्षिक परीक्षा का विरोध, गर्मी छुट्टी के तुरंत बाद परीक्षा को बताया अव्यवहारिक

By

Published : May 27, 2022, 9:25 PM IST

झारखंड में प्राथमिक और मध्य विद्यालय में 6 से 15 जून तक कक्षा एक से कक्षा 7 तक के बच्चों के लिए परीक्षा कराने की तिथि निर्धारित की है. हालांकि खिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ विरोध ये कहते हुए किया है कि गर्मी छुट्टी के तुरंत बाद परीक्षा लेने से कई बच्चे इससे वंचित रह जाएंगे. उनका कहना है कि छुट्टी खत्म होने के कुछ दिनों तक कक्षा में बच्चों की उपस्थिति काफी कम होती है.

Teachers Association opposes annual examination
Teachers Association opposes annual examination

रांची:झारखंड में प्राथमिक और मध्य विद्यालय में 17 मई से 5 जून तक गर्मी की छुट्टी है. इधर विभाग ने 6 से 15 जून तक कक्षा एक से कक्षा 7 तक के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा को लेकर तिथि निर्धारित की है. हालांकि इस परीक्षा कैलेंडर का अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने विरोध किया है. उनकी माने तो विभाग का यह निर्णय व्यवहारिक नहीं है.

ये भी पढ़ेंरांची विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन में ABVP का हंगामा, विद्यार्थियों ने मुख्य गेट पर जड़ा ताला


विभागीय निर्देश के तहत झारखंड के प्राथमिक स्कूलों में कक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थियों का वार्षिक परीक्षा 6 जून से 15 जून तक आयोजित होगी. इसे लेकर झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से एक आदेश जारी किया गया है. इसके तहत तमाम स्कूल प्रबंधकों को परीक्षा की तैयारी करने को कहा है. कक्षा 1 और 2 की परीक्षा मौखिक होगी. वहीं क्षेत्रीय भाषा में भी बच्चों को उत्तर देने की छूट दी गई है. जबकि कक्षा 3 से सातवीं की परीक्षा यूनिट 1 और यूनिट 2 के स्वरूप में ली जाएगी. इस परीक्षा को लेकर कैलेंडर भी जारी किया गया है.

6 जून से 15 जून तक लगातार परीक्षाएं आयोजित होगी. इधर झारखंड में सभी स्कूलों में प्राथमिक और मध्य विद्यालय में 17 मई से 5 जून तक ग्रीष्मावकाश चल रहा है. गर्मी छुट्टी के तुरंत बाद परीक्षा के आयोजन करने संबंधित नोटिस से अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ नाराज है. शिक्षक संघ की माने तो 6 जून को पूर्व निर्धारित समय सारणी पर विद्यालय में छात्रों का पठन-पाठन शुरू होगा और फिर उसी दिन 6 जून को ही विद्यालय में छात्रों का वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा भी लिया जाएगा जो बिल्कुल आव्यवहारिक है. क्योंकि ग्रीष्मावकाश के बाद शुरुआत के दिनों में बच्चों की उपस्थिति कम रहती है. ऐसी परिस्थिति में वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन करना तर्कसंगत कहीं से भी नहीं है. सैकड़ों बच्चे परीक्षा से वंचित रह जाएंगे. इस ओर अधिकारियों को ध्यान देने की जरूरत थी.

मामले को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ ने विरोध दर्ज कराने की बात कही है. उनकी माने तो परीक्षा की तिथियों को टाला जाए. गर्मी छुट्टी के तुरंत बाद परीक्षा का आयोजन ना हो यही विद्यार्थियों के लिए बेहतर होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details