झारखंड

jharkhand

भाजपा के प्रमुख नेता होम क्वारंटाइन, प्रदेश सरकार पर वर्चुअल हथियार से वार की निर्भरता

By

Published : Jul 25, 2020, 6:25 PM IST

Updated : Jul 25, 2020, 9:44 PM IST

वैश्विक महामारी कोरोना आम जीवन को प्रभावित तो कर ही रही है, राजनीतिक दलों पर भी इसका गहरा असर देखने को मिल रहा है. प्रदेश की प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी इसकी सबसे ज्यादा मार झेल रही है. हालत यह है कि एक तरफ जहां बीजेपी के प्रमुख नेता होम क्वारंटाइन या सेल्फ आइसोलेशन में हैं, इससे पार्टी को राज्य सरकार पर वर्चुअल हथियार का इस्तेमाल करने की निर्भरता बढ़ गई है.

jharkhand BJP is suffering from Corona, news of jharkhand BJP, corona in ranchi, कोरोना की मार झेल रही झारखंड बीजेपी, झारखंड बीजेपी की खबरें, रांची में कोरोना
बीजेपी के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू और प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव

रांची: वैश्विक महामारी कोरोना आम जीवन को प्रभावित तो कर ही रही है, राजनीतिक दलों पर भी इसका गहरा असर देखने को मिल रहा है. प्रदेश की प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी इसकी सबसे ज्यादा मार झेल रही है. हालत यह है कि एक तरफ जहां बीजेपी के प्रमुख नेता होम क्वारंटाइन या सेल्फ आइसोलेशन में हैं, इससे पार्टी को राज्य सरकार पर वर्चुअल हथियार से वार करने की निर्भरता बढ़ गई है.

जानकारी देते बीजेपी के नेता

प्रदेश अध्यक्ष, विधायक दल के नेता हुए क्वॉरेंटाइन, विधायक हुए संक्रमित
प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी पिछले दिनों दिल्ली गए थे. मरांडी पहले लौटे, जबकि दीपक प्रकाश राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ लेने के बाद रांची वापस लौटे हैं. ऐसे में नियमों का हवाला देकर दोनों को होम क्वॉरेंटाइन रहने की हिदायत दी गई है. इधर वरिष्ठ नेता और रांची विधानसभा इलाके से विधायक सीपी सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं और इलाज करा रहे हैं. पिछले दिनों पार्टी के हटिया विधानसभा सीट से विधायक नवीन जायसवाल भी होम क्वॉरेंटाइन में रहे.

ये भी पढ़ें-कारगिल विजय दिवस विशेष: रांची के शहीद नागेश्वर महतो की शहादत को सलाम, कर गए चोटी फतह

स्टेट हेडक्वार्टर में आवाजाही पर रोक
दूसरी तरफ राज्य में पार्टी मुख्यालय के दरवाजे पर साफ लिखा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर पार्टी ऑफिस आना मना है. केवल बहुत जरूरी काम से ही पार्टी दफ्तर में प्रवेश कर सकेंगे. इसके लिए भी बाकायदा इजाजत लेनी होगी. इस बाबत न केवल एक सूचना मुख्य द्वार पर चिपका दी गई है, बल्कि एक बैनर भी लगा दिया गया है.
पार्टी ऑफिस में ही प्रदेश संगठन महामंत्री का आवास
दरअसल, राजधानी रांची के हरमू रोड स्थित बीजेपी मुख्यालय में पार्टी के संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह का आवास भी है. इसके अलावा पार्टी ऑफिस की देखरेख करने वाले कुछ कर्मचारी भी वहीं रहते हैं. ऐसे में नेताओं का दावा है कि कोरोना वायरस दौर में सब लोगों को सुरक्षित रखने के लिए यह कदम उठाया गया है. हालांकि, सांगठनिक दृष्टिकोण से पार्टी के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू बीजेपी स्टेट हेड क्वार्टर आते जाते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि पिछले दिनों पार्टी की नई कार्यसमिति की घोषणा की गई, लेकिन उनमें से कई चेहरे ऐसे रहे जो कोरोना वायरस की वजह से पार्टी कार्यालय में नजर तक नहीं आए.
ये भी पढ़ें-कंटेनमेंट जोन में जिला प्रशासन नहीं करा पा रही सुविधा उपलब्ध, लोगों ने जताया विरोध

कार्यकरताओं की सक्रियता पर जोर
कोरोना वायरस काल में पार्टी नेता अब धीरे-धीरे वर्चुअल मोड का सहारा ले रहे हैं. एक तरफ जहां दिल्ली से होने वाली बैठक वर्चुअल फॉर्मेट में हो रही है, वहीं लैपटॉप और स्मार्टफोन ही एक दूसरे से संपर्क का जरिया बने हैं. हालांकि, पार्टी ने कार्यकर्ताओं की सक्रियता बनाए रखने के लिए पौधरोपण कार्यक्रम और पीएम के मन की बात कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर बल दिया है.

क्या दलील देते हैं बीजेपी नेता
इस बाबत पूछे जाने पर बीजेपी के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू कहते हैं पार्टी के शीर्ष नेता बाबूलाल मरांडी और दीपक प्रकाश दिल्ली में संगठनात्मक कार्यों की वजह से गए थे. साथ ही दीपक प्रकाश को अपना शपथ ग्रहण भी करना था. वापस लौटने के बाद क्वॉरेंटाइन होने का प्रावधान है, पार्टी नेता इस बाबत सजग हैं. इसलिए दोनों होम क्वॉरेंटाइन हैं. वहीं केंद्रीय मंत्रियों का बुलावा आने की संभावना थी, इसी कारण अर्जुन मुंडा दिल्ली में हैं.

ये भी पढ़ें-कारगिल विजय दिवस विशेष: गुमला के शहीद बिरसा उरांव की जिद ने जीती जंग

'दिशा निर्देश मिलता रहता है'

वहीं, पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि ऐसा नहीं है कि कोरोना का प्रभाव केवल बीजेपी पर ही पड़ा है, जेएमएम के विधायक भी क्वॉरेंटाइन रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने क्वॉरेंटाइन सेंटर में सेवा दी है और जनता के हित में सक्रियता भी दिखाई है. ऐसी परिस्थिति में अगर कुछ ऐसे शीर्ष नेतृत्व के अन्य लोग अगर क्वॉरेंटाइन हो भी जाते हैं तो उनका दिशा निर्देश मिलता रहता है.

Last Updated : Jul 25, 2020, 9:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details