झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

लोकसभा चुनाव में ISI नकली नोट खपाने की तैयारी में, पाकिस्तान में छपे हैं नोट

लोकसभा चुनाव में पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के द्वारा नकली नोट खपाने की साजिश रची गई है. झारखंड पुलिस के स्पेशल ब्रांच ने इसे लेकर सभी जिलों के एसपी को पत्र लिखा है. पत्र में जिक्र है कि पाकिस्तान में छपे नोटों को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है. विशेष शाखा के एसपी नक्सल सुरक्षा ने सभी एसपी को इस संबंध में कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

By

Published : Apr 12, 2019, 2:01 AM IST

पुलिस मुख्यालय, रांची

रांची: लोकसभा चुनाव में पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के द्वारा नकली नोट खपाने की साजिश रची गई है. इस साजिश में आतंकी संगठनों की मदद ली जा सकती है. झारखंड पुलिस के स्पेशल ब्रांच ने नकली नोट खपाने की साजिश को लेकर सभी जिलों के एसपी को पत्र लिखा है.

पाकिस्तान के नोट
जिलों के एसपी को लिखे पत्र में जिक्र है कि पाकिस्तान में छपे नोटों को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है. विशेष शाखा के एसपी नक्सल सुरक्षा ने सभी एसपी को इस संबंध में कार्रवाई करने का आदेश दिया है. खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में 500 और दो हजार के नकली नोटों की छपाई हो रही है.

पूरे देश में डील
छपाई के बाद पाकिस्तानी एजेंसी और आतंकी संगठनों के द्वारा नकली नोट बांग्लादेश तक लाए जाते हैं. बांग्लादेश से फरक्का नदी पार कर मुर्शिदाबाद, मालदा के रास्ते नकली नोट भारत पहुंचते हैं. बांग्लादेश बार्डर से सटे झारखंड के साहिबगंज और पाकुड़ तक इसी रास्ते से नोट पहुंचते हैं. इसके बाद इसकी डील पूरे देश में होती है.

ये भी पढ़ें-रामनवमी को लेकर रांची पुलिस ने तैयारी की पूरी, 3 हजार जवान रहेंगे तैनात

60 हजार असली नोट देने पर एक लाख नकली नोट
राज्य पुलिस और एनआईए के द्वारा नकली नोट से जुड़े कई कांडों की तफ्तीश की जा रही है. जांच में यह बात सामने आई है कि 60 हजार के असली नोट देने पर तस्कर एक लाख के नकली नोट देते हैं. झारखंड ATS की टीम ने पिछले साल रांची रेलवे स्टेशन से दो लाख के नकली नोट के साथ एक युवक को गिरफ्तार भी किया था. उस युवक का लिंक भी बांग्लादेश से था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details