झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांचीः मोरहाबादी में दीपावली मेले की शुरुआत, देश भर से आए उद्यमियों ने लगाये 3 सौ स्टॉल

रांची के मोरहाबादी मैदान में सीएम ने दीपावली मेले का उद्घाटन किया. 5 दिनों तक चलने वाले इस मेले का आयोजन झारखंड आईएएस ऑफिसर वाइफ एसोसिएशन (जेसोवा) ने किया है.

By

Published : Oct 18, 2019, 8:52 AM IST

दीपावली मेले का उद्घाटन करते सीएम

रांचीः राजधानी के मोरहाबादी मैदान में सीएम रघुवर दास ने 5 दिनों तक चलने वाले दीपावली मेले का उद्घाटन किया. यह दीपावली मेला झारखंड आईएएस ऑफिसर वाइफ एसोसिएशन जेसोवा के द्वारा 2005 से लगातार किया जा रहा है. पहले टाउन हॉल में इसकी शुरूआत की गई थी, फिर धीरे-धीरे यह मेला आज रांची की शान बन गई है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-15 करोड़ की अवैध निकासी मामले में जमशेदपुर पहुंची CBI, पंजाब नेशनल बैंक में कर रही जांच

300 से ज्यादा स्टॉल

मोरहाबादी मैदान में आयोजित यह मेला 17 से 21 अक्टूबर तक लगा रहेगा. मेले में देश भर से आए उद्यमियों ने स्टॉल लगाया है. मेले में 300 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं. जेसोवा के सचिव ने बताया कि इस मेले का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और ग्रामीण कार्यक्रमों को बढ़ावा देना है. उन्होंने बताया कि इस मेले से जमा राशि का इस्तेमाल जरूरतमंद लोगों और सामाजिक कार्यों के लिए किया जाता है.

घर रोशन करने का काम कर रही जेसोवा

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जेसोवा को बधाई दी और कहा जेसोवा की टीम गरीबों का घर रोशन करने का काम कर रही है. सरकार ने भी राज्य के सुदूर इलाकों के घरों में बिजली पहुंचाने का काम बखूबी किया है और 2014 के बाद 30 लाख घरों में बिजली पहुंचायी है. उन्होंने कहा कि, राज्य में ऐसे कई शिल्पकार हैं, जिनको उचित प्लेटफॉर्म नहीं मिल पाने की वजह से गरीबी का सामना करना पड़ रहा है. इस मेले के आयोजन से उन्हें रोजगार और दिशा मिलेगी.

बता दें कि मेले में गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के विभिन्न जिलों सहित देशभर से उद्यमी भाग ले रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली दीये का त्यौहार है और लोग दीप जलाकर दीपावली मनाए तब जाकर ही मिट्टी के काम करने वाले कुम्हार के घर समृद्धि आएगी और लोग खुशहाल होंगे. मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि दीपावली उनका पसंदीदा त्यौहार है और वह आज भी जोरदार तरीके से दीपावली मनाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details