झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 7, 2021, 10:24 PM IST

ETV Bharat / city

राज्यपाल ने झारखंड में की कंपोजिट सिलेंडर की शुरुआत, जानिए क्या है कीमत और खासियत

राज्यपाल रमेश बैस ने गुरुवार को राज्य में कंपोजिट सिलेंडर की शुरुआत की. इस अवसर पर राज्यपाल ने इसे उपयोगी बताते हुए आईओसीएल से सर्वसुलभ बनाने की अपील की.

governor-ramesh-bais-launched-composite-cylinder-in-jharkhand
राज्यपाल

रांचीः झारखंड में कंपोजिट सिलेंडर की शुरुआत राज्यपाल रमेश बैस ने गुरुवार को की. राजभवन में आईओसी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने कंपोजिट गैस सिलेंडर की लॉन्चिंग की. इस अवसर पर राज्यपाल ने इसे उपयोगी बताते हुए आईओसीएल से सर्वसुलभ बनाने की अपील की.

इसे भी पढ़ें- अक्टूबर महीने के पहले ही दिन लगा झटका, एलपीजी सिलेंडर की बढ़ीं कीमतें


क्या है कंपोजिट सिलेंडर की खासियत

कंपोजिट सिलेंडर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है यह प्रदर्शित करता रहेगा. इससे आपको अंदाजा लगेगा कि गैस कब खत्म होगा. इतना ही नहीं गैस सिलेंडर से वेंडर की ओर से गैस निकालकर मुहैया कराए जाने की शिकायत भी दूर हो जाएगी. क्योंकि सिलेंडर में एलपीजी गैस कितनी है वह दिख जाएगा. वर्तमान में लोहे की बनी एलपीजी सिलेंडर की तुलना में कंपोजिट गैस सिलेंडर का वजन आधा होता है.

बाजार में कीमत
कंपोजिट सिलेंडर की कीमत बाजार में थोड़ी महंगी होगी. 5 किलोग्राम कंपोजिट सिलेंडर की कीमत 2 हजार 200 रुपये होगी. जबकि 10 किलोग्राम कंपोजिट सिलेंडर की कीम 3 हजार 400 रुपये होगी.


इन शहरों में हो चुकी है शुरुआत

आईओसीएल की ओर से 27 मार्च 2021 को दिल्ली और हैदराबाद के बाजारों में 5Kg और 10Kg का कंपोजिट सिलेंडर लॉन्च किया गया था. वर्तमान में इंडेन कंपोजिट सिलेंडर (Inden Composite Cylinder) देश के 28 शहरों में उपलब्ध है. इसमें अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुड़गांव, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर शामिल है.

इन शहरों के चुनिंदा वितरकों के पास कंपोजिट सिलेंडर उपलब्ध है. इसके अलावा पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिरापल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापत्तनम में भी कंपोजिट सिलेंडर उपलब्ध है. ये सिलेंडर 5 किलो और 10 किलो की साइज के हैं. ब्लो मोल्डेड इनर लाइनर से थ्री लेयर में बने इस कंपोजिट सिलेंडर का निर्माण का जिम्मा M/S Time Technoplast Ltd और M/S Supreme Industries Ltd को है. यह कंपोजिट सिलेंडर बेहद ही आकर्षक होने के साथ साथ जंग मुक्त भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details