झारखंड

jharkhand

Jharkhand Petrol-Diesel Price: जानें झारखंड में आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम

By

Published : Aug 5, 2021, 8:21 AM IST

झारखंड में 5 अगस्त को भी पेट्रोल-डीजल के दामों (Jharkhand Petrol-Diesel Price) में उतार-चढ़ाव जारी रहा. अलग-अलग जिलों में फ्यूल के दाम अलग-अलग रहे.

Jharkhand Petrol-Diesel Price
जानें झारखंड में आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम

रांचीःझारखंड में पेट्रोल डीजल के दाम (Jharkhand Petrol-Diesel Price) में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. पेट्रोल के दाम तो शतक के लिए बेताब नजर आ रहे हैं. कुछ जिलों में इसकी कीमत 100 रुपये प्रति लीटर की रेड लाइन से महज चंद पायदान नीचे है.

ये भी पढ़ेंःJharkhand Corona Update: झारखंड के आधे से अधिक जिलों में नहीं मिला कोरोना का एक भी नया मरीज

रांची में ये रही कीमत

राज्य की राजधानी रांची में पेट्रोल और डीजल की कीमत में गुरुवार (5अगस्त) को बढ़ोतरी हुई है. रांची में आज पेट्रोल 96.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.11 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत

धनबाद में कीमत

बात धनबाद की करें तो यहां आज कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. यहां गुरुवार (5अगस्त) को भी पेट्रोल की कीमत 96.60 रुपये प्रति लीटर है. वहीं धनबाद में डीजल की कीमत 94.73 रुपये प्रति लीटर है.

जमशेदपुर में दाम

लौहनगरी जमशेदपुर में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यहां आज (5अगस्त) पेट्रोल की कीमत 96.97 रुपये प्रति लीटर है. जबकि डीजल की कीमत 95.18 रुपये प्रति लीटर है.

पलामू में पेट्रोल-डीजल की कीमत

पलामू में बीते दिनों के मुकाबले पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी दर्ज की गई है. पलामू में आज (5अगस्त ) पेट्रोल 98.16 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है. वहीं गुरुवार को यहां डीजल 96.54 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

तालिका से जानिए, झारखंड के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

झारखंड के प्रमुख शहर रांची, जमशेदपुर, धनबाद और पलामू में पेट्रोल-डीजल की कीमत इस प्रकार हैं.

शहर पेट्रोल (₹/L) डीजल (₹/L)
रांची 96.90 95.11
धनबाद 96.60 94.73
जमशेदपुर 96.97 95.18
पलामू 98.16 96.54

कैसे होता है दाम तय?

पेट्रोल की कीमतों में 60 परसेंट हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 परसेंट होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Fuel Price Update) में आमतौर पर रोज बदलाव होते हैं. ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details