झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांची: मेन रोड के दुकान में लगी आग, दमकल वाहन ने आग पर पाया काबू

By

Published : Feb 22, 2020, 10:18 AM IST

Updated : Feb 23, 2020, 7:21 AM IST

fire-in-gift-shop-in-ranchi
दुकान में लगी आग

10:13 February 22

रांची: मेन रोड के दुकान में लगी आग, दमकल वाहन ने आग पर पाया काबू

देखें वीडियो

रांची: मेन रोड स्थित ब्लोस्सम नाम की गिफ्ट दुकान में शनिवार की सुबह करीब नौ बजे आग लग गई. आगलगी से लाखों का सामान जलकर खाक हो गए. इस आगलगी के दौरान मेन रोड रतन पीपी चौक से लेकर सैनिक मार्केट तक अफरा-तफरी मच गयी. सड़क जाम लग गया था. दुकान की गोदाम में शॉट सर्किट से लगी आग से पूरा दुकान जल गया. गिफ्ट दुकान से सटे कपड़ा दुकान गो कलर्स और दवा दुकान लाइफ मेडिको को भी चपेट में ले लिया. इन दोनों दुकानों का पूरा सामान हटाना पड़ा. दोनों की छत वाली हिस्से में आग की लपटें पहुंच गई थी.

इस दौरान अग्निशमन विभाग के सात दमकल वाहन, 15 दमकल कर्मी सहित 15 से 20 स्थानीय युवकों ने मिलकर पूरे पांच घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. दोपहर करीब दो बजे तक आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान दुकान की फॉल्स सीलिंग अचानक गिर गई. इससे रेस्क्यू में लगे दमकलकर्मी और अन्य युवक बाल-बाल बच गए. दुकान के संचालक सौरभ सरावगी के अनुसार दुकान में रखे सारे सामान जल गए. नुकसान का अनुमान लगाना मुश्किल है. हालांकि इस घटना पर थाने में कोई लिखित आवेदन नहीं दिया गया है.

परफ्यूम की वजह से धधकती गई आग

गिफ्ट दुकान में भारी संख्या में परफ्यूम आइटम रखे थे. परफ्यूम आइटम की बोतलें फट जाने से परफ्यूम में आग धधकती गई. गोदाम में लगी आग को बुझाने में सबसे ज्यादा वक्त लगे. चूंकि वहां थरमाकोल, कार्टन, रूई वाले सामान और परफ्यूमरी सामान रखे थे. जो लगातार जलता गया. आग का धुंआ पूरे इलाके में फैल चुका था. शाम तक धुंए का गुबार इलाके में दिखाई दे रहा था. आगलगी के दौरान हिंदपीढ़ी, डेली मार्केट, लोअर बाजार थाने की पुलिस मौजूद थी. कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल भी मौके पर पहुंचे थे. दुकान के संचालक सौरभ के अनुसार आगलगी की जानकारी मिलते ही उन्होंने डायल 101 पर कॉल लगाया. इस पर कॉल नहीं लगने पर वे खुद डोरंडा फायर स्टेशन पहुंच गए. वहां सूचित करने के बाद दमकल वाहन पहुंच गई और रेस्क्यू ऑपरेशन में लग गई. हालांकि, अग्निशमन विभाग के स्टेशन प्रभारी का कहना है कि आगलगी की सूचना मिलते ही वहां दमकल वाहन पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर चुकी थी.

मौके पर मंत्री बन्ना गुप्ता पहुंचे

आगलगी की सूचना पर स्वास्थ्य सह आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता मौके पर पहुंचे. उन्होंने वहां मौजूद पुलिस अधिकारियों से पूरी घटना की जानकारी ली. साथ ही घटना की पूरी रिपोर्ट भी देने की बात कही. उन्होंने वहां मौजूद लोगों को नुकसान पर हरसंभव मदद का भरोसा भी दिलाया. इसके बाद वहां से निकल गए.. 

Last Updated : Feb 23, 2020, 7:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details