झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 28, 2021, 12:20 PM IST

ETV Bharat / city

रांचीः दाह संस्कार के लिए निर्धारित शुल्क से ज्यादा मांगने पर होगी कार्रवाई, इस नंबर पर करें शिकायत

कोविड-19 से संक्रमित शवों के दाह संस्कार के लिए अनधिकृत रूप से पैसों की मांग की जा रही है, जबकि रांची स्थित मुक्तिधाम में शुल्क निर्धारित है. वहीं, घाघरा स्वर्णरेखा घाट पर बिना किसी शुल्क के यह कार्य किया जा रहा है. ऐसे में इन जगहों में निर्धारित मूल्य से ज्यादा की मांग की जा रही है जो गलत है. इसकी शिकायत निगम के कंट्रोल रूम के नंबर 06512200011 पर कर सकते हैं.

Action will be taken to demand more than prescribed fee for cremation in ranchi
मुक्तिधाम में शुल्क निर्धारित

रांचीः वैश्विक महामारी कोविड-19 से संक्रमित शवों के दाह संस्कार के लिए शव के साथ आने वालें परिजनों से अनधिकृत रूप से पैसों की मांग की जा रही है, जबकि हरमू स्थित गैस आधारित शवदाहगृह में सभी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. यहां निर्धारित शुल्क प्रति शव 2500 रुपए लिया जाता है. अगर निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशि ली जा रही है, तो इसकी शिकायत की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-एक दीया उन दो हजार लोगों के लिए जिन्हें हमने कोरोना में खो दिया...तस्वीरों में देखिये दर्द भरी दास्तां

दरअसल, नगर आयुक्त मुकेश कुमार के निर्देश पर रांची नगर की ओर से जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के शव के दाह संस्कार के लिए हरमू स्थित गैस आधारित शवदाहगृह में सभी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. यहां, निर्धारित शुल्क प्रति शव 2500 रुपये लिया जाता है, जिसके लिए रशीद दी जाती है. साथ ही घाघरा स्वर्णरेखा घाट पर भी व्यवस्था की गई है. घाघरा स्वर्णरेखा घाट पर कोई शुल्क नहीं है. दोनो ही स्थानों पर सभी विधि विधान से कोरोना दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए समय पर शवों का दाह संस्कार कराया जा रहा है.

अगर घाघरा स्वर्णरेखा घाट पर किसी प्रकार का कोई शुल्क या हरमू मुक्तिधाम पर निर्धारित शुल्क से अधिक राशि किसी की ओर से मांग की जाती है तो इसकी सूचना निगम के कंट्रोल रूम के नंबर 06512200011 पर दें. अनधिकृत रूप से पैसे की मांग करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details