झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

धनतेरस पर बाजार में लौटी रौनक, एक दिन मेंं 13 सौ करोड़ तक के कारोबार का अनुमान

राजधानी रांची के बाजारों में धनतेरस के मौके पर जमकर खरीदारी हुई है. सर्राफा मार्केट और ऑटोमोबाइल के सेक्टर में काफी कारोबार हुआ. धनतेरस के दिन राज्य में करीब 1300 सौ करोड़ तक के कारोबार का अनुमान है.

By

Published : Nov 3, 2021, 8:42 AM IST

Crowd in the market on Dhanteras
धनतेरस पर बाजार में भीड़

रांची: कोरोना काल के बाद पहली बार धनतेरस के मौके पर बाजार में लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला. भारी संख्या में लोग बाजार पहुंचकर सामान की खरीदारी करते दिखे. धनतेरस के दिन लोग यहां गाड़ी मकान और जेवर ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे सामान की भी खरीदारी करते दिखे. इस दौरान राजधानी विभिन्न चौक चौराहों पर लोग पीतल तांबे चांदी और स्टील के बर्तनों की खरीदारी भी करते नजर आए.

ये भी पढ़ें- नतेरस बाजारः दुकानों में उमड़ी भीड़, लोगों ने जमकर की खरीदारी

2 साल बाद धनतेरस पर खरीदारी

धनतेरस पर बाजार में रौनक देखते ही बन रहा था. खरीदारी करने बाजार पहुंचे लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लगभग 2 साल बाद इस साल हम लोग धनतेरस अच्छे तरीके से मना रहे हैं. लोग घर से बाहर निकल रहे हैं और छोटी बड़ी दुकानों पर खरीदारी कर धनतेरस मना रहे हैं.

कोरोना का भी दिखा खौफ

बाजार में खरीदारी के दौरान कोरोना संक्रमण का भी खौफ दिखा, कई लोग काफी एहतियात बरतते हुए और कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बाजार पहुंचे और खरीदारी की.

1300 करोड़ का व्यापार

धनतेरस के दौरान राज्य में एक दिन में 12 सौ से 13 सौ करोड़ तक के कारोबार होने का अनुमान है. झारखंड चैंबरऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष धीरज तनेजा की माने तो सिर्फ रांची में धनतेरस के मौके पर 350 करोड़ तक का कारोबार हुआ जिसमें लगभग 125 करोड़ का व्यवसाय सर्राफा बाजार में हुआ. वहीं कुछ कारोबारियों की माने तो पिछले साल के अनुपात में यह साल बेहतर रहा लेकिन उम्मीद के अनुरूप बाजार में बिक्री नहीं हुई. व्यवसायियों के मुताबिक कोरोना से पहले धनतेरस के दिन हर साल 4 हजार करोड़ तक का व्यापार होता था. लेकिन इस साल वैसा बाजार देखने को नहीं मिला.

खूब बिकी गाड़ियां

इस बार धनतेरस के बाजार में लोगों का झुकाव ऑटोमोबाइल की तरफ दिखा. राजधानी के विभिन्न शोरूम से कई गाड़ियां धनतरेस के दिन बिकी. फ्लैट और जमीन के कारोबार में भी तेजी की खबर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details