झारखंड

jharkhand

पारा शिक्षकों को छठ बाद मिलेगी खुशखबरी! शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने की हाई लेवल मीटिंग

By

Published : Nov 8, 2021, 7:32 PM IST

रांची में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने पारा शिक्षकों के मामले पर उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक में लिए निर्णय की जानकारी छठ पूजा के बाद सबको दी जाएगी.

education-minister-jagarnath-mahto-held-high-level-meeting-on-issue-of-para-teachers-in-ranchi
शिक्षा मंत्री

रांचीः शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो चेन्नई से रूटीन चेकअप कराने के बाद वो अपने काम में जुट गए हैं. सोमवार को शिक्षा मंत्री ने पारा शिक्षकों के मामले को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की. जिसमें लिए गए निर्णय की जानकारी छठ पूजा के बाद दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें- बिहार की तर्ज पर बनने वाली झारखंड पारा शिक्षक नियमावली का प्रारूप तैयार, शीघ्र होगी घोषणा

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो चेन्नई से नियमित जांच कराने के बाद रांची लौटे हैं. राजधानी लौटते ही पारा शिक्षकों के मामले को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की है. बैठक के दौरान एक बार फिर बिहार की तर्ज पर नियमावली लागू करने पर सहमति बनी है. हालांकि छठ महापर्व के बाद ही इस पर उचित निर्णय लिया जाएगा.

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने सोमवार को विभागीय पदाधिकारियों के साथ पारा शिक्षकों के मामले को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक दी. इस दौरान निर्णय लिया गया कि टेट पास पारा शिक्षकों और दक्षता पास करने वाले पारा शिक्षकों के लिए अलग-अलग क्राइटेरिया अपनाया जाएगा. हालांकि छठ महापर्व के बाद ही इस पर उचित निर्णय लिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक बिहार की तर्ज पर नियमावली लागू करने पर सहमति बन गई है.

इस बैठक में खासकर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के अलावा शिक्षा सचिव, विकास आयुक्त और वित्त विभाग के सचिव भी मौजूद रहे. वित्त और विधि विभाग में मंजूरी के लिए एक प्रस्ताव भेजा जाएगा और इस निर्णय पर अमलीजामा पहनाया जाएगा. शिक्षा मंत्री की ओर से कहा गया है कि छठ महापर्व के बाद पारा शिक्षकों के साथ एक बैठक होगी उम्मीद है कि अब इस पर विवाद नहीं होगा और जो नियमावली राज्य सरकार की ओर से बनायी गयी है, उस नियावाली से पारा शिक्षक संतुष्ट भी होंगे. राज्य में लगभग 11 हजार पारा शिक्षक ही टेट पास है, वहीं 50 हजार पारा शिक्षक प्रशिक्षित हैं. जबकि 3000 पारा शिक्षक अभी-भी अप्रशिक्षित श्रेणी में है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उनके लिए छठ पूजा बाद कोई बड़ी खुशखबरी मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details