झारखंड

jharkhand

बेखौफ अपराधीः रांची यूनिवर्सिटी के वीसी के सेक्रेटरी से रंगदारी, जमीन पर निर्माण के एवज में मांगे 10 लाख

By

Published : Dec 16, 2021, 8:31 PM IST

रांची यूनिवर्सिटी के वीसी के सेक्रेटरी से अपराधियों ने रंगदारी मांगी है. जमीन पर निर्माण कार्य शुरू करने के एवज में अपराधियों 10 लाख रुपए मांग है. मामला सामने आने के बाद वीसी के सेक्रेटरी ने अरगोड़ा थाना में आवेदन देकर पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगाई है.

Criminal demanded extortion from Ranchi University Vice Chancellor secretary
Criminal demanded extortion from Ranchi University Vice Chancellor secretary

रांचीः Ranchi University के वीसी के सेक्रेटरी से 10 लाख की रंगदारी मांगे जाने का मामला सामने आया है. कुलपति के सेक्रेटरी नवीन चंचल ने अरगोड़ा थाना में आवेदन देकर अपनी जान की सुरक्षा की गुहार लगाई है. अरगोड़ा थाना प्रभारी विनोद कुमार ने बताया कि नवीन चंचल से लिए आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर दी गयी है. पूरे मामले में जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें- कंस्ट्रक्शन कंपनी से 10 लाख की रंगदारी मांगने वाले गिरफ्तार, पुलिस खंगाल रही आपराधिक रिकॉर्ड


क्या है पूरा मामला
नवीन चंचल ने अरगोड़ा थाना में दिए आवेदन में लिखा है कि वो अरगोड़ा थाना क्षेत्र के आनंद विहार कॉलोनी स्थित एक जमीन पर निर्माण करने के एवज में अपराधियों ने उनसे दस लाख की रंगदारी मांगी है. अपराधियों ने धमकी भी दी है कि अगर रंगदारी की रकम नहीं दी गयी तो जमीन मालिक हत्या कर देंगे, साथ ही एक ईंट भी जोड़ने नहीं देंगे. मामले को लेकर रांची विश्वविद्यालय के कुलपति के सचिव सह जमीन मालिक नवीन चंचल ने असलम खान और उनके पुत्र शकील खान, कल्लू खान, जानू खान, मानू खान, प्पली खान उर्फ अरशद खान और बिट्टू खान के खिलाफ अरगोड़ा थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

नवीन चंचल के अनुसार आनंद विहार कॉलोनी में उनकी और उनके मित्र अरविंद की कुल आठ कट्ठा जमीन है. उस जमीन की चहारदिवारी निर्माण कार्य चल रहा था. उस निर्माण कार्य को आरोपियों ने ना सिर्फ रूकवाया, बल्कि मजदूरों के साथ मारपीट कर उन्हें भगा दिया. अब अपराधियों ने धमकी दी है कि जब तक पैसा नहीं मिलेगा, तब तक वो निर्माण कार्य करने नहीं देंगे.

सचिव ने 16 साल पहले खरीदी थी जमीन
सचिव नवीन ने पुलिस को बताया कि वह और उनके दोस्त अरविंद ने आनंद विहार कॉलोनी में 2005 में कुल आठ कट्ठा जमीन खरीदी थी. जमीन की घेराबंदी कर गेट भी लगा दिया गया था. फरवरी 2021 तक जमीन पर उन्ही का कब्जा है, कुछ कमरे भी बने हुए हैं. निर्माण कार्य के दौरान कभी-भी उन्हें किसी ने तंग नहीं किया था. हाल के दिनों में बारिश में पीछे की चहारदिवारी गिर गयी. उसी का निर्माण करवाने के लिए मुंशी अफसर खान के जरीए काम शुरू कराया गया था. जिसे असलम और उनके पुत्रों ने निर्माण कार्य रूकवा दिया. पिस्टल दिखाकर मुंशी अफसर की कनपट्टी में सटा दिया और कहा कि बिना रंगदारी के कोई काम नहीं कर सकते हो. इसके बाद अपराधियों ने मजदूरों को भी मारपीट कर भगा दिया.


एक लाख ले चुका है आरोपी
पीड़ित नवीन ने बताया कि आरोपी उनसे एक लाख रुपए भी रंगदारी के रूप में ले चुके हैं. इसके बाद भी आरोपी उनसे बाकी रकम मांग रहे हैं. अपराधियों ने कहा है कि जब तक पैसा नहीं देते हो, तब तक काम करने नहीं दिया जाएगा. इस मामले में नवीन चंचल के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर दी गयी है. पूरे मामले में जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details