झारखंड

jharkhand

रिम्स प्रबंधन पर उठ रहे सवाल, हिंदपीढ़ी इलाके से आने पर भी क्यों नहीं हुआ अलग वार्ड में इलाज

By

Published : Apr 24, 2020, 5:04 PM IST

RIMS के लेबर रूम में कोरोना पॉजिटिव महिला के बच्चे को जन्म देने के बाद प्रबंधन पर सवाल उठ रहे हैं. गर्मवती महिला रांची के हॉटस्पॉट हिंदपीढ़ी से आई थी. इसके बावजूद उसे अलग वार्ड में रखकर उसका इलाज नहीं किया गया. इससे अब प्रबंधन के रवैये पर सवाल उठ रहे हैं.

Corona positive woman gave birth
पॉजिटिव महिला ने दिया बच्चे को जन्म

रांची: रिम्स के प्रसूति विभाग में बुधवार को एक कोरोना पॉजिटिव महिला के बच्चे को जन्म देने के बाद रिम्स के प्रसूति विभाग को बंद कर दिया गया है. बुधवार को जिस संदिग्ध महिला ने बच्चे को जन्म दिया उसी महिला का गुरुवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया.

वीडियो में देखिए पूरी खबर

महिला का रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रिम्स प्रबंधन हरकत में आया और प्रसूति विभाग की ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारियों को क्वांरेंटाइन करने की कवायद तेज कर दी है. इसको लेकर सर्जरी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. डीके सिन्हा ने बताया कि महिला का रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद गायनी विभाग में कार्यरत सभी डॉक्टर्स की सूची बनाकर उन्हें क्वांरेंटाइन करने की व्यवस्था की जा रही है.

गायनी विभाग हो रहा सेनिटाइज

वहीं उन्होंने बताया कि जो भी चिकित्सक उस पॉजिटिव महिला के सीधे संपर्क में आए हैं उन्हें तुरंत क्वांरेंटाइन किया जा रहा है इसके अलावा गायनी विभाग को वर्तमान में पूरी तरह से सेनिटाइज की जा रही है. आपको बता दें कि इससे पहले सदर अस्पताल में भी कोरोना पॉजिटिव महिला ने बच्चे को जन्म दिया था, फिर सदर अस्पताल के प्रस्तुति विभाग को बंद कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें-शांभवी को कंठस्थ है गीता के 16 अध्याय, कोरोना महामारी को लेकर कर रही है जागरूक

जिसके बाद जिला प्रशासन ने यह आदेश जारी किया था कि जो भी महिलाएं गर्भवती हैं, उनकी डिलीवरी से पहले कोरोना जांच किया जायेगा. लेकिन इस महिला कि डिलीवरी से पहले किसी तरह कोई एहतियात रिम्स चिकित्सकों ने नहीं बरती. जो कहीं ना कहीं रिम्स प्रबंधन की लापरवाही को दर्शाता है. वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. डीके सिन्हा बताते हैं कि महिला को एडमिट करने से पहले प्रबंधन को इस बात की जानकारी ही नहीं थी कि यह महिला हॉटस्पॉट से आई हुई है.

प्रसूति विभाग बंद होने के बाद किया गया है वैकल्पिक व्यवस्था

डॉ. डीके सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल रिम्स के प्रसूति विभाग को बंद कर दिया गया है लेकिन अन्य गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के लिए सर्जरी विभाग में वैकल्पिक व्यवस्था की गई है. वहीं, जो गर्भवती महिलाएं हॉटस्पॉट एरिया से डिलीवरी के लिए आयेंगी उनकी महिलाओं की डिलीवरी रिम्स के कोविड-19 सेंटर में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-रांची: कोरोना हॉटस्पॉट 'हिंदपीढ़ी' पर विशेष नजर, SSP ने की ईटीवी भारत से खास बातचीत

अब ऐसे में राज्य के 2 बड़े सरकारी अस्पतालों के प्रसूति विभाग को कोरोना की वजह से फिलहाल बंद किया गया है, जिस कारण गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही रिम्स प्रबंधन पर सवाल उठाया जा रहा है कि जब वह महिला हिंदपीढ़ी की रहने वाली थी और हिंदपीढ़ी कोरोना का हॉटस्पॉट है तो उस महिला की डिलीवरी की व्यवस्था दूसरी जगह क्यों नहीं की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details