झारखंड

jharkhand

रांची में मूर्ति स्थापना को लेकर विवाद, मंदिर में प्रतिमा न रखने पर विरोधी हुए राजी

By

Published : Sep 26, 2022, 2:09 PM IST

Updated : Sep 26, 2022, 5:13 PM IST

रांची के डोरंडा में मूर्ति स्थापना को लेकर अध्यक्ष और पूजा समिति के बीच विवाद हो गया है (Controversy over idol installation in Ranchi). विवाद को देखते हुए एहतियातन पुलिस की तैनाती कर दी गई है. हालांकि प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद दोनों पक्षों में सहमति बन गई. फैसला लिया गया कि मंदिर में दुर्गा पूजा के लिए प्रतिमा स्थापित नहीं की जाएगी, बल्कि मंदिर में जो मूर्ति है उसी की पूजा की जाएगी.

Controversy over idol installation in Ranchi
Controversy over idol installation in Ranchi

रांचीः डोरंडा थाना क्षेत्र के नॉर्थ ऑफिस पाड़ा में पूजा को लेकर हुए विवाद की वजह से (Controversy over idol installation in Ranchi) पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. इस मामले को डीएसपी, मजिस्ट्रेट और कई थानों के प्रभारी कैंपेन किए हुए हैं. हालांकि बाद में प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद दोनों पक्षों में सहमति बन गई. फैसला लिया गया कि मंदिर में प्रतिमा नहीं रखी जाएगी, बल्कि जो मूर्ति है उसी की पूजा की जाएगी.

ये भी पढ़ें-Shardiya Navratri 2022: मां के पहले स्वरूप शैलपुत्री की हो रही है पूजा, इन मंत्रों के उच्चारण से मिलेगा बेहतर फल


दरअसल, विवाद वर्तमान अध्यक्ष सीमा शर्मा के मंदिर के अंदर मूर्ति स्थापित करने से मना करने से जुड़ा है. जिसका दुर्गा पूजा समिति नॉर्थ ऑफिस पाड़ा के सदस्य विरोध कर रहे हैं. दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों का कहना है कि वे 1998 से यहां मूर्ति स्थापित कर रहे हैं. वहीं बाल युवा दुर्गा पूजा समिति की ओर से आरोप लगाया जा रहा है कि मंदिर की अध्यक्ष सीमा शर्मा कलश स्थापना और मूर्ति स्थापना के लिए रोक रहीं हैं, जिसकी सूचना दुर्गा पूजा समिति ने प्रशासन के आला अधिकारियों को दी.

पूजा समिति के अध्यक्ष का बयान

दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों का कहना है कि अगर इस मामले का हल नहीं निकलता तो मोहल्ले के लोग रोड जाम कर देंगे. दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने यह आरोप भी लगाया कि सीमा शर्मा द्वारा अपने कुछ लड़कों को मंदिर के बाहर खड़ा कर दिया गया है, जिससे दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों को रोका जा सके.

सदस्यों का कहना है कि वे लोग 1998 से यहां दुर्गा पूजा करते आ रहे हैं लेकिन इस बार सीमा शर्मा को मंदिर का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद विवाद शुरू किया जा रहा है. जबकि मंदिर की अध्यक्ष सीमा शर्मा का कहना है कि मंदिर में पहले से मूर्ति स्थापित है और उसकी प्राण प्रतिष्ठा भी की गई है. ऐसे में वहां नवरात्रि के लिए प्रतिमा स्थापना शास्त्रोचित नहीं है. हालांकि बाद में प्रशासन ने हस्तक्षेप कर दोनों पक्षों को बुलाकर एक मीटिंग की. इसमें मंदिर में कलश स्थापना न करने पर सहमति बनी. दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष रूपेश कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से निर्णय लिया है कि कलश और मूर्ति की स्थापना मंदिर में नहीं किया जाएगा.

Last Updated : Sep 26, 2022, 5:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details