झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांची रेल मंडल में गब्बर फैला रहा है जागरूकता, गंदगी फैलाने पर 500 रुपये जुर्माना

रांची रेल मंडल स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नए-नए उपाय कर रहा है. इसी कड़ी में बैनर पोस्टर के माध्यम से भी लोगों को यह रेल मंडल जागरूक कर रहा है. इस बार इस रेल मंडल ने फिल्मी सितारों से जुड़े पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास तेज किया है.

By

Published : Jan 13, 2020, 12:42 PM IST

Updated : Jan 13, 2020, 12:50 PM IST

Cleanliness awareness in ranchi
रांची में स्वच्छता अभियान

रांची: रांची रेल मंडल इन दिनों स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने को लेकर कई अलग अलग तरीके अपना रहा है. स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत योजना को पूरी तरह धरातल पर उतारने को लेकर बैनर पोस्टर की भी सहायता ली जा रही है. वह भी शोले के गब्बर से. दरअसल शोले फिल्म के फेमस डायलॉग 'अरे ओ सांभा सरकार ने कितने जुर्माना रखा है'. इस स्लोगन से जुड़े बैनर पोस्टर रांची रेल मंडल के कई स्टेशनों पर लगाए गए हैं और यह पोस्टर लोगों को आकर्षित तो कर ही रहा है साथ ही जुर्माने से डरा भी रहा है.

पूरी खबर वीडियो में देखें

रांची रेल मंडल में भी स्वच्छ भारत, स्वच्छ रेल योजना को अमलीजामा पहनाने को लेकर एड़ी चोटी का जोर लगाया जा रहा है जो कुछ हद तक सफल भी होता दिख रहा है. तो वहीं कुछ पोस्टर के माध्यम से लोगों को डराया भी जा रहा है. ताकि लोग जुर्माने से डरें और स्टेशन परिसर को स्वच्छ और सुंदर बनाये रखें.

गब्बर कर रहा लोगों को जागरूक

रांची रेल मंडल के हटिया-रांची-मुरी के आलावे अधिकतर रेलवे स्टेशनों पर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए फिल्मी सितारों से जुड़ी पोस्टर लगाए गए हैं. वहीं शोले फिल्म के गब्बर कैरेक्टर के जरिए जुर्माने की राशि कितनी है ये दिखाने की कोशिश है.

पढ़ें-BCCL वाशरी डिवीजन के चीफ मैनेजर ने की ईटीवी भारत से खास बातचीत, कहा- पावर सेक्टर को कोकिंग कोल की सप्लाई मजबूरी

बता दें कि शोले फिल्म गब्बर यानी कि अमजद खान का डायलॉग 'अरे ओ सांभा सरकार ने कितने इनाम रखे हैं' को बदलकर 'अरे ओ सांभा कितना जुर्माना रखा है सरकार ने' लगा रखा है. यात्री इस ओर आकर्षित तो हो ही रहे हैं साथ ही जुर्माना देख इधर-उधर गंदगी फैलाने से भी डर रहे हैं.

रांची रेल मंडल का यह पहल सराहनीय है. लोग इन बैनर पोस्टरों के माध्यम से जागरूक भी हो रहे हैं. आने वाले दिनों में स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत का सपना जरूर पूरा होगा. इसे लेकर अधिकारियों के साथ-साथ आम यात्रियों को भी सजग रहना होगा और कदम से कदम मिलाकर साथ चलना होगा.

Last Updated : Jan 13, 2020, 12:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details