झारखंड

jharkhand

शैक्षणिक भ्रमण पर गए बच्चों ने देखा दिल्ली का ऐतिहासिक लाल किला, 25 अगस्त को लौटेंगे झारखंड

By

Published : Aug 24, 2019, 3:22 AM IST

Updated : Aug 24, 2019, 7:37 AM IST

मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण योजना के तहत झारखंड के सरकारी स्कूलों के सर्वांगीण विकास के लिए हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी के बाद दिल्ली में लाल किला, इंडिया गेट के साथ ही कई ऐतिहासिक धरोहरों में घुमाया गया. छात्रों ने इस दौरान वाघा बार्डर पर भारतीय सैनिकों के शौर्य को भी देखा.

बच्चों ने देखा लाल किला

रांची: मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण योजना के तहत झारखंड के स्कूली छात्रों ने पहले चरण में हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी समेत दक्षिण भारत के कई ऐतिहासिक धरोहरों का भ्रमण किया. इसके बाद छात्रों ने दूसरे चरण में दिल्ली समेत वाघा बॉर्डर का भी भ्रमण किया. इसको लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विद्यार्थियों को शुभकामना संदेश दिया है.

मुख्यमंत्री रघुवर दास के शुभकामना संदेश के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही सर्वांगीण विकास के लिए शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है .शैक्षणिक भ्रमण से बच्चे अन्य राज्यों की संस्कृति, इतिहास और परंपरा से रूबरू होते हैं. इससे राज्य की शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी.

गौरतलब है कि दक्षिण क्षेत्र के विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरों के साथ ही रामोजी फिल्म सिटी का भ्रमण करने के बाद दूसरे चरण में लगभग एक हजार विद्यार्थी 21 अगस्त को दिल्ली पहुंचे. बच्चों के दल को लाल किला, पुलिस स्मारक, इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, लोटस टेंपल समेत ऐतिहासिक धरोहरों का भ्रमण कराया गया. वहीं, वाघा बॉर्डर में भारतीय सैनिकों के गौरवान्वित करने वाले परेड, जालियांवाला बाग और गोल्डन टेंपल की भव्यता भी दिखाई गई. शैक्षणिक भ्रमण पर गए सरकारी स्कूलों के बच्चे 25 अगस्त को रांची लौटेंगे.

Last Updated : Aug 24, 2019, 7:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details