झारखंड

jharkhand

Chairman of Wipro Azim Premji: झारखंड में निवेश की जताई इच्छा, सीएम हेमंत सोरेन ने दिया न्योता

By

Published : Nov 25, 2021, 10:45 PM IST

विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी (Chairman of Wipro Azim Premji) ने झारखंड में निवेश (Invest in Jharkhand) की इच्छा जताई है. गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) से बात की. इस पर सीएम हेमंत सोरेन ने उन्हें झारखंड आने का न्योता दिया.

chairman-of-wipro-azim-premji-expressed-willingness-to-invest-in-jharkhand
विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी

रांचीः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने अजीम प्रेमजी, फाउंडर और चेयरमैन विप्रो के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वार्ता की. इस दौरान अजीम प्रेमजी (Azim Premji) ने झारखंड में निवेश (Invest in Jharkhand) की इच्छा जताई. राज्य में अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की स्थापना पर भी सकारात्मक चर्चा हुई है.

इसे भी पढ़ें- Investor Summit: सीएम हेमंत ने दिल्ली में कॉरपोरेट घरानों के साथ की बैठक, झारखंड में निवेश के लिए किया आमंत्रित


राज्य में निवेश करने के लिए विप्रो के फाउंडर और चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने इच्छा जताई है. गुरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अजीम प्रेमजी ने राज्य के कई विकासात्मक मुद्दों पर ना केवल चर्चा की बल्कि राज्य में निवेश की संभावना पर भी बातचीत की. इस वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष अजीम प्रेमजी ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में झारखंड अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और विप्रो के लिए महत्वपूर्ण राज्य बनेगा.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम हेमंत से अजीम प्रेमजी ने बात की

अजीम प्रेमजी ने राज्य सरकार की नीतियों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री से कहा कि आपके नेतृत्व में झारखंड दिन प्रतिदिन सर्वांगीण विकास की ओर अग्रसर हो रहा है. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और विप्रो गुणवत्तापूर्ण उच्चतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार के साथ समन्वय बनाकर कार्य करना चाहती है. झारखंड में अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की स्थापना, स्वास्थ्य के लिए स्टेट ऑफ द आर्ट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की स्थापना और आईटी पार्क फॉर जॉब एम्प्लॉयमेंट (IT Park for Job Employment) के लिए एवं जीविका के लिए अनेकों कार्य योजनाओं को झारखंड की जमीन पर उतारने के लिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन पूरी तरह तैयार है.

झारखंड संभावनाओं से भरा प्रदेश- सीएम हेमंत
इस बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से वैश्विक कोरोना महामारी काल में झारखंड को दिए गए सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आपकी संस्था की ओर से जो सहयोग झारखंडवासियों को मिला है, यह सराहनीय है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और विप्रो राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करेगी तो निश्चित रूप से हम झारखंड को कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बना सकेंगे.

इसे भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में झारखंड दिवस, मिथिलेश ठाकुर ने कहा- मील का पत्थर साबित होगी औद्योगिक नीति

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड संभावनाओं से भरा प्रदेश है, यहां के लोग सीधे और सरल हैं. उन्होंने कहा कि राज्य गठन के बाद आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक क्षेत्र में जितना विकास होना चाहिए था, आशानुरूप उतना विकास नहीं हो पाया है. इन सभी क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड खेल और खिलाड़ियों के लिए भी जाना जाता है. विश्व क्रिकेट और हॉकी में हमारे बच्चों ने प्रतिभा का लोहा मनवाया है. हमारा राज्य प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है, बस जरूरत है कि यहां के पोटेंशियल को हम पहचानें और उस पर कार्य करें.

अजीम प्रेमजी से बात करते हुए सीएम हेमंत

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने व्यक्तिगत तौर पर विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी को झारखंड आने का निमंत्रण दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप झारखंड पधारें मैं स्वयं आपको इस राज्य की संभावनाओं से रूबरू कराऊंगा. राज्य सरकार और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन मिलकर राज्य को नई दिशा देने में महती भूमिका निभाएंगे. अजीम प्रेमजी ने मुख्यमंत्री के निमंत्रण को स्वीकारते हुए जल्द ही झारखंड आने की बात कही. उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष कहा कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन एवं विप्रो झारखंड की जनता के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव तत्पर है.

इस वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, सीईओ अजीम प्रेमजी फाउंडेशन अनुराग बेहर, फिया फाउंडेशन के स्टेट हेड जॉनसन टोपनो सहित अन्य उपस्थित रहे.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details