झारखंड

jharkhand

CBSE की 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की स्थगित, 1 लाख 42 हजार परीक्षार्थी हो रहे थे शामिल

By

Published : Apr 14, 2021, 3:16 PM IST

Updated : Apr 14, 2021, 3:48 PM IST

केंद्र सरकार ने CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने फिलहाल के लिए 12वीं की परीक्षा को स्थगित करते हुए 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है. परीक्षाओं की अगली तिथि सीबीएसई की ओर से बाद में जारी की जाएगी. इस फैसले से 1,42,168 परीक्षार्थी प्रभावित होंगे.

CBSE 10th and 12th exam news
परीक्षार्थी

रांचीः कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण कई राज्य के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार से सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित करने की मांग की थी और इसी के तहत केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए. 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है जबकि 12वीं की परीक्षा फिलहाल टाल दी गई है. केंद्र सरकार के इस फैसले से झारखंड के 1,42,168 परीक्षार्थी प्रभावित होंगे.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-परीक्षार्थियों के लिए कारगर साबित होंगे यह टिप्स, तैयारी में होगी आसानी

सीबीएसई पैटर्न वाले लगभग 2 हजार स्कूल

झारखंड में सीबीएसई पैटर्न पढ़ाने वाले लगभग 2 हजार स्कूल हैं. इन स्कूलों से इस बार दसवीं और बारहवीं में 1,42,168 बच्चे परीक्षा में शामिल होने वाले थे जबकि रांची से लगभग 20 हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में उपस्थिति दर्ज कराने वाले थे. 4 मई से 10 जून तक इन परीक्षाओं की तिथि निर्धारित की गई थी लेकिन इन दोनों परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें-बेकाबू होने लगी कोरोना तब जिला प्रशासन की खुली नींद, 10 स्थानों पर बनाया कोविड जांच केंद्र

तमाम गतिविधियों का विश्लेषण करते हुए शिक्षा विभाग ने फिलहाल इन दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है. इन परीक्षाओं को टाले जाने को लेकर विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार से अपील की गयी थी. इसके बाद यह निर्णय लिया गया है. परीक्षाओं की अगली तिथि सीबीएसई की ओर से बाद में जारी की जाएगी.

झारखंड के विद्यार्थियों ने कहा कि सरकार का यह फैसला बेहतर है. कोरोना का जिस तरीके से फैलाव हो रहा है. इससे कहीं ना कहीं डर का माहौल है और परीक्षा के दौरान संक्रमित होने का भय भी परीक्षार्थियों के अंदर है. हालांकि फिलहाल राहत मिली है. वहीं अभिभावकों को भी भय सता रहा था कि कहीं बच्चे संक्रमित न हो जाए. इसे लेकर वे काफी चिंतित भी थे. केंद्र सरकार की ओर से लिए गए फैसले के बाद अभिभावकों को भी राहत मिली है.

विद्यार्थियों का हो रहा है कोरोना टेस्ट

झारखंड में 31 मार्च से विभिन्न स्कूलों में विशेष कैंप लगाकर बच्चों का कोरोना टेस्ट करवाया गया था और लगातार कई स्कूल कोरोना की जद में अब तक आ चुके हैं. सिर्फ रांची में 50 से अधिक स्कूली बच्चे अब तक संक्रमित हो चुके हैं. स्कूली बच्चों का कोरोना सैंपल जांच के लिए अभी भी लिया जा रहा है. कई विद्यार्थियों की कोरोना जांच रिपोर्ट आना अभी भी बाकी है. ऐसे में संक्रमित विद्यार्थियों को परीक्षा से वंचित रहने का डर भी सता रहा है. प्रैक्टिकल परीक्षा से कई परीक्षार्थी वंचित भी हो चुके हैं. इसे लेकर वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने की बात सीबीएसई पैटर्न पढ़ाने वाले स्कूलों की ओर से कही गई है.

Last Updated : Apr 14, 2021, 3:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details