झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या 132, रिम्स में 22 मरीज भर्ती

झारखंड में ब्लैक फंगस (black fungus) के कुल मरीजों की संख्या 132 हो गई है. इनमें से 22 मरीज रिम्स में भर्ती हैं. वहीं, अब तक राज्यभर में 25 लोगों की मौत इस फंगस से हो चुकी है.

black fungus cases in jharkhand
झारखंड में ब्लैक फंगस

By

Published : Jun 18, 2021, 8:52 AM IST

रांचीः झारखंड में ब्लैक फंगस (black fungus) के कुल 132 मरीज हो चुके है, जिसमें 79 मरीज कंफर्म है. वहीं 53 को सस्पेक्टेड मान कर इलाज चल रहा है. इधर, रिम्स में 22 मरीज भर्ती हैं. 22 मरीजों में 7 मरीजों का ऑपरेशन कर डॉक्टरों ने जान बचाने की कोशिश की है. जिन मरीजों का ऑपरेशन किया गया है उन्हें रिम्स के ओल्ड ट्रॉमा सेंटर में रखा गया है, जबकि अन्य 15 डेंगू वार्ड में भर्ती हैं. इन्हें डॉक्टरों ने दवाई पर ऑब्जर्वेशन में रखा है.

ये भी पढ़ें-झारखंड में ब्लैक फंगस तेजी से पसार रहा पांव, अबतक 25 लोगों की गई जान

रिम्स के आई स्पेशलिस्ट के डॉ. राहुल प्रसाद ने बताया कि कई मरीज ऐसे हैं जो बाहर से ही ऑपरेशन करा लिया और जब स्थिति बिगड़ी तो ऐसे मरीजों को रिम्स भेज दिया गया. उन्होंने बताया कि रिम्स के भी कई मरीजों का ऑपरेशन किया जाना है पर उनकी स्थिति को देखते हुए ऑपरेशन टल रहा है.

ब्लैक फंगस के सात मरीजों की मौत

राज्य में अबतक ब्लैक फंगस से 25 लोगों की जान गई है जिसमें से 07 मौत रिम्स में हुई है. ब्लैक फंगस के अन्य मरीजों का इलाज एमजीएम जमशेदपुर, टीएमएच जमशेदपुर, मां राम प्यारी हॉस्पिटल रांची, हजारीबाग मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, राज हॉस्पिटल, जिला हॉस्पिटल गोड्डा, सीसीएल रांची, लाइफ केयर हॉस्पिटल, रेलवे हॉस्पिटल हटिया, मेडिका हॉस्पिटल और डॉक्टर लाल हॉस्पिटल कडरू में चल रहा है.

रिम्स में 2 दिनों में बढ़ गए 230 से ज्यादा मरीज

रिम्स में ओपीडी की शुरुआत होते ही सामान्य मरीजों की संख्या फिर बढ़ने लगी है. रिम्स में पिछले 2 दिनों में 230 से अधिक मरीज भर्ती हुए हैं. 2 दिन पहले तक रिम्स के इंडोर में 700 के करीब मरीज भर्ती थे. अब संख्या बढ़कर 930 से अधिक हो गया है. सबसे अधिक मरीज रिम्स के न्यूरो विभाग में भर्ती हुए हैं, दो दिनों में ही सभी बेड भर गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details