झारखंड

jharkhand

चिड़ियाघर में जंगल वाली शांति महसूस कर रहे हैं जानवर, लॉकडाउन के बीच मुकम्मल व्यवस्था

By

Published : Apr 4, 2020, 6:18 PM IST

कोरोना महामारी के इस दौर में ओरमांझी के बिरसा मुंडा चिड़ियाघर के बाड़े में बंद जानवरों की हिफाजत मुक्कमल है. इस लॉकडाउन के बीच चिड़ियाघर की व्यवस्था जानने पहुंची ईटीवी भारत की टीम.

Birsa Munda Zoo, Zoo Ranchi, Ormanjhi Birsa Munda Zoo, Lockdown, Corona Virus, covid-19, बिरसा मुंडा जू, चिड़ियाघर रांची, ओरमांझी बिरसा मुंडा जू, लॉकडाउन, कोरोना वायरस, कोविड-19
डिजाइन इमेज

रांची: कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के बीच पूरा सिस्टम सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित कराने में जुटा है. सबको अपनी-अपनी जान की फिक्र है. संक्रमण के इस दौर में चिड़ियाघर के बाड़े में बंद जानवरों की हिफाजत भी बहुत बड़ी चुनौती है. इसकी पड़ताल की ईटीवी भारत की टीम ने.

देखें पूरी खबर
बिरसा मुंडा चिड़ियाघर में व्यवस्था काबिले तारीफराजधानी रांची से करीब 15 किलोमीटर दूर रांची पटना पथ पर ओरमांझी के बिरसा मुंडा चिड़ियाघर की व्यवस्था काबिले तारीफ थी. चिड़िया घर के गेट पर पहुंचते ही वहां तैनात वनकर्मियों ने पूरी गाड़ी को सेनेटाइज किया, तब जाकर चिड़ियाघर में प्रवेश करने की अनुमति मिली. चिड़ियाघर में जानवरों के बाड़े की तरफ जाते वक्त ऐसा लग रहा था जैसे हम किसी जंगल में आ गए हों. जंगल वाली शांति थी. तरह-तरह के पक्षियों की आवाज सन्नाटे में मधुर रस घोल रही थी.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन को ठेंगा दिखा रहे कुछ लोग, मस्जिद में एक साथ जमा होने पर पुलिस ने खदेड़ा

पशु चिकित्सक ने दी जानकारी

चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक डॉ अजय और वन पदाधिकारी रामचंद्र पासवान ने जानवरों के सेहत और वहां की व्यवस्था की जानकारी दी. बताया गया कि जानवरों को कोरोना वायरस से कोई खतरा नहीं है. लेकिन ऐसे समय में अलग तरह के इंफेक्शन का खतरा बना रहता है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि पिछले दिनों इसी चिड़ियाघर में गरुड़ और उल्लू की मौत हुई थी और यह बात सामने आई थी कि उनकी मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन में बेटी को आखिरी बार नहीं देख सका पिता, अफसरों के सामने करता रहा मिन्नतें

विशेष ख्याल रखा जा रहा
हालांकि, बर्ड फ्लू के संक्रमण को यहां नियंत्रित कर लिया गया है. बता दें कि यहां मलिक नाम का बाघ दिखा, तेंदुआ भी नजर आया और ब्लैक पैंथर भी. वन पदाधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के बीच चिड़ियाघर के जानवर रिलैक्स फील कर रहे हैं. बहरहाल, बिरसा मुंडा चिड़ियाघर में संभावित किसी तरह के संक्रमण को रोकने के लिए जो व्यवस्था की गई है वह काबिले तारीफ है. शुतुरमुर्ग हो या बत्तख, या फिर अन्य जानवर, लॉकडाउन के बीच सभी का विशेष ख्याल रखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details