झारखंड

jharkhand

By

Published : Sep 28, 2020, 4:37 PM IST

ETV Bharat / city

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हुई RU की बीएड और पीजी की परीक्षाएं, हो रहा है covid-19 गाइडलाइन का पालन

covid-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए रांची विश्वविद्यालय के पीजी के वर्तमान और ओल्ड कोर्स के सत्र के फाइनल परीक्षा आयोजित की गई. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरी तरह से ख्याल रखा गया.

exam
परीक्षा देते छात्र

रांची: रांची विश्वविद्यालय के पीजी के वर्तमान और ओल्ड कोर्स के सत्र के फाइनल परीक्षा सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई. वहीं B.Ed की भी फाइनल परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई.

देखें पूरी खबर
पीजी की परीक्षा के लिए योगदा सत्संग कॉलेज, डोरंडा कॉलेज, निर्मला कॉलेज, संत पॉल्स कॉलेज, जेएन कॉलेज धुर्वा, केसीबी कॉलेज बेड़ो, केओ कॉलेज गुमला, बीएस कॉलेज लोहरदगा, बीएस कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. लगभग 10,000 परीक्षार्थी पीजी की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. तो वहीं सोमवार से शुरू हुए राज्य के 27 बीएड कॉलेजों में फाइनल परीक्षाएं आयोजित हो रही है. डोरंडा कॉलेज और गवर्नमेंट विमेन टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बारियातू को छोड़कर सभी B.Ed कॉलेजों का होम सेंटर निर्धारित किया गया है. तमाम परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जा रही है. सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए पहले दिन तमाम परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई. इन परीक्षाओं को लेकर रांची विश्वविद्यालय के साथ-साथ जिला प्रशासन की ओर से भी सुरक्षात्मक मुकम्मल व्यवस्था की गई थी. तमाम विद्यार्थियों के लिए मास्क अनिवार्य किया गया था. प्रभारी कुलपति कामिनी कुमार की माने तो जो परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित होंगे. उन परीक्षार्थियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी कोविड-19 के तहत प्रभावित किसी भी परीक्षार्थी का भविष्य खराब नहीं होने दिया जाएगा.राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों में भी हो रही है परीक्षाएंरांची विश्वविद्यालय के साथ-साथ इन दिनों यूजीसी की गाइडलाइन के तहत तमाम विश्वविद्यालयों में कोविड-19 गाइडलाइन का ख्याल रखते हुए ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित की जा रही है. रांची विश्वविद्यालय के एमए, एमएससी, एमकॉम सत्र 2018-20 और ओल्ड कोर्स के साथ 2016-18 और 2017- 19 के सेमेस्टर फोर के फाइनल परीक्षा सोमवार से शुरू की गई.

ये भी पढ़ें-चांसलर पोर्टल से ग्रामीण क्षेत्र में नामांकन की स्थिति खराब, कई कॉलेजों में एडमिशन जीरो


आरयू के 27 बीएड कॉलेजों के फाइनल परीक्षा में लगभग 2800 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. डोरंडा कॉलेज का सेंटर आरएलएसवाई कॉलेज को बनाया गया है. वहीं गवर्नमेंट टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज का सेंटर विश्वविद्यालय के लीगल स्टडीज सेंटर को बनाया गया है. जबकि अन्य कॉलेजों में होम सेंटर निर्धारित किया गया है. तमाम परीक्षाएं कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए ही संचालित हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details