झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श पर जागरूक होंगे बच्चे, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में दी गयी ट्रेनिंग

सोमवार को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में मास्टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दी गई. 8 और 10 फरवरी को मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शिक्षिकाएं शामिल हुईं. प्रशिक्षण के दौरान ट्रेनिंग पा रही शिक्षकाओं को सुरक्षित और असुरक्षित और भ्रमित स्पर्श को बच्चे कैसे पहचाने इसकी जानकारी दी गयी.

By

Published : Feb 11, 2020, 3:10 AM IST

Awareness campaign conducted in Kasturba Vidyalaya ranchi
कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय

रांची: बच्चे सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श में फर्क कर सकें. इसके लिए रांची जिला प्रशासन ने पहल शुरू कर दी है. इसको लेकर सोमवार को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में मास्टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दी गई. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को वर्ल्ड विजन इंडिया सहयोग कर रहा है.

8 और 10 फरवरी को मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शिक्षिकाएं शामिल हुईं. प्रशिक्षण के दौरान ट्रेनिंग पा रही शिक्षकाओं को सुरक्षित और असुरक्षित और भ्रमित स्पर्श को बच्चे कैसे पहचाने इसकी जानकारी दी गयी. इसके साथ ही उन्हें बाल यौन शोषण और पोक्सो एक्ट की भी जानकारी दी गयी.

ये भी पढ़ें:वेलेंटाइन डे के दिन से कांग्रेस भवन में मंत्रियों का जनता दरबार, कार्यकर्ता और जनता से मंत्री होंगे मुखातिब
बच्चों के साथ गलत हो रहा है. इसकी जानकारी शिक्षक कैसे जानें, इसका प्रशिक्षण भी उन्हें दिया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त राय महिमापत रे ने प्रशिक्षण पा रहे शिक्षिकाओं के समूह को संबोधित किया. उन्होंने बताया कि सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श को लेकर बच्चे जागरूक हो इसके लिए आगे और भी चरणों में शिक्षकों और छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details