झारखंड

jharkhand

डॉ अनिल कुमार बने JAC के नए अध्यक्ष, विनोद सिंह को मिला उपाध्यक्ष का पद

By

Published : Dec 10, 2021, 7:43 PM IST

Updated : Dec 10, 2021, 8:12 PM IST

डॉ अनिल कुमार जैक (JAC) के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं. झारखंड ऐकडेमिक काउंसिल के नए अध्यक्ष के लिए शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने गुरुवार को हेमंत सोरेन से घंटों बात की थी. वहीं, डॉ विनोद सिंह को जैक का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

Anil Mahto became the President of Jharkhand Academic Council
Anil Mahto became the President of Jharkhand Academic Council

रांची:डॉ अनिल कुमार जैक के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं. झारखंड ऐकडेमिक काउंसिल (JAC) के नए अध्यक्ष के लिए गुरुवार देर रात मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के बीच घंटों बातचीत हुई थी. जिसके बाद शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने डॉ अनिल कुमार की घोषणा कर दी है. वहीं, डॉ विनोद सिंह को जैका का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है.


झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद 15 सितंबर से खाली था. जैक के पूर्व अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह और उपाध्यक्ष फूल सिंह का कार्यकाल 14 सितंबर को ही पूरा हो चुका था. नए जैक अध्यक्ष की नियुक्ति अगले 3 साल के लिए हुई है. जैक अध्यक्ष के नहीं रहने की वजह से अब तक जैक के अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों को वेतन भुगतान में दिक्कत हो रही थी. इसके अलावा कई परीक्षाओं को कंडक्ट करने में भी परेशानियां आ रही थी. इन परेशानियों को दूर करने के लिए जैक के सचिव को वेतन निकासी और भुगतान का अधिकार दिया गया था.

जगरनाथ महतो, शिक्षा मंत्री

अपने आवास पर शिक्षा मंत्री ने की घोषणा
जैके अध्यक्ष के नहीं होने के कारण कई शैक्षणिक गतिविधियां रुकी हुई थीं और इन्हीं परेशानियों को दूर करने के उद्देश्य से ही झारखंड सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चयन कर लिया गया है. जैक के नए अध्यक्ष डॉ अनिल महतो होंगे वहीं उपाध्यक्ष डॉ विनोद सिंह को नियुक्त कर लिया गया है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने डोरंडा स्थित अपने आवास में इसकी घोषणा की है.

ये भी पढ़ें:JAC में नहीं हैं अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, 3 महीने से कर्मचारियों को वेतन नहीं, धरने पर बैठे सभी कर्मचारी


कई पदों पर दे चुके हैं योगदान
डॉक्टर अनिल कुमार महतो रांची यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन कंट्रोलर भी रह चुके हैं. साथ ही विनोद बिहारी विश्वविद्यालय कोल्हान के प्रोवीसी के पद पर भी योगदान दिया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक अध्यक्ष का चयन क्वालिफिकेशन के आधार पर 10 दिसंबर को हुआ. लॉटरी में डॉ. अनिल कुमार महतो का नाम सामने आया. तीन लोग का आवेदन आया था, जिसमें उषा किरण, डॉ. शब्बीर हुसैन और डॉ. अनिल कुमार का नाम आया था. शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने नए जैक अध्यक्ष के रूप में डॉ. अनिल कुमार महतो के नाम की घोषणा किया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अध्यक्ष को सभी पावर दिए जाएंगे, जिससे लंबित काम में तेजी आए और परेशानियां दूर हो. शिक्षा मंत्री के अनुसार अधिसूचना शुक्रवार को ही देर शाम जारी कर दिया गया. इनका कार्यकाल 3 साल का होगा.

कार्यों में आएगी तेजी
जैक उपाध्यक्ष के रूप में डॉ. विनोद सिंह का चयन हुआ है. उपाध्यक्ष पद के लए एक ही आवेदन आया था. जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की नियुक्ति नहीं होने से झारखंड शिक्षा बोर्ड में कोई फैसला नहीं हो पा रहा था. अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद रिक्त रहने की वजह से इंटर कॉलेलों में सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव भी अधर में लटका हुआ था. नए अध्यक्ष के आने से कई परेशानियां दूर हो जाएंगी.

Last Updated : Dec 10, 2021, 8:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details