झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

चियांकी को चक-चक कर दी है यह यंग मुखिया, जानकर पीएम मोदी हैं खुश

पलामू के चियांकी पंचायत की मुखिया ने पूरे पंचायत की तस्वीर बदल दी है. शौचालय और स्वच्छता के लिए मुखिया बिनकु उरांव ने बेहतरीन काम किया है. जिसके लिए उन्हें प्रधानमंत्री ने सम्मानित किया है.

By

Published : Feb 21, 2019, 2:44 PM IST

देखिए स्पेशल स्टोरी

पलामूः चियांकी पंचायत की इंजीनियर बिटिया बिनकु उरांव ने पूरे पंचायत की तस्वीर बदल दी. उसे राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई. स्वच्छता और शौचालय को लेकर किए गए उनके बेहतरीन काम की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद उन्हें सम्मानित किया.

देखिए स्पेशल स्टोरी

मेदिनीनगर सदर प्रखंड का चियांकी पंचायत और वहां की मुखिया बिनकु उरांव अब पहचान की मोहताज नहीं हैं. स्वच्छता और शौचालय के उपयोग में चियांकी देश के 12 टॉप पंचायतों में है. कुछ दिनों पहले स्वच्छता के लिए मुखिया बिनकु उरांव को कुरुक्षेत्र में सम्मानित किया गया. बिनकु उरांव पेशे से इंजीनियर हैं और 2015 में मुखिया चुनी गई थी. बिनकु ने डीएवी इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक एन्ड कम्युनिकेशन में बीटेक किया है. बिनकु के परिवार का सामाजिक इतिहास रहा है, उनके दादा तुलसी उरांव समाजसेवी थे. जबकि पूर्व आईपीएस सह पूर्व सांसद रामेश्वर उरांव रिश्ते में दादा लगते हैं.

पलामू प्रमण्डल मुख्यालय मेदिनीनगर से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है, चियांकी पंचायत. शहर से काफी सटा हुआ यह इलाका है. पंचायत में 8700 की आबादी है. जबकि सभी 1153 घरों में शौचालय है. चियांकी में आदिवासी, अनुसूचित जाति और मुसहर जनजाति की आबादी है.

मुसहरों को आवास और शौचालय के प्रति जागरूक करना बड़ी चुनौती थी. मुखिया बिनकु उरांव ने बताया कि मुसहरों को जागरूक करने के लिए उन्होंने पूरी ताकत लगाई. लगभग पांच दर्जन घरों में शौचालय बनवाए. उन्होंने बताया कि शौचालय बनाना और शौचालय को इस्तेमाल में लाना बड़ी चुनौती थी. उन्होंने एक जनवरी से 31 जनवरी तक एक अभियान चलाया और लोगों को जागरूक किया. साथ की शौचालय को पेटिंग के माध्यम से सजवाया गया, ताकि लोग आकर्षित हो. गांव के लोगों ने बताया कि गांव में अब बेहतर माहौल है, गांव की महिलाओं को पहले शौच के लिए बाहर जाना पड़ता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details