झारखंड

jharkhand

ईमानदारी की मिसाल: बैंक में गलती से ज्यादा रुपये भुगतान होने पर महिला ने वापस लौटाए

By

Published : Nov 24, 2020, 12:18 PM IST

घाटशिला अनुमंडल अंतर्गत एक महिला ने ईमानदारी की मिसाल पेश की है. महिला को 25 हजार की जगह 50 हजार भुगतान होने पर महिला ने बैंक को रुपये वापस कर दिए.

woman returned money to bank in east singhbhum
बैंक ऑफ इंडिया

घाटशिला, पूर्वी सिंहभूम: घाटशिला अनुमंडल के बनकटी निवासी पार्वती कर्मकार प्रधानमंत्री आवास योजना का राशि की निकासी करने के लिए बैंक पहुंची थी. जहां बैंक से 25,000 रुपये निकाला गए लेकिन बैंक के रोकड़पाल की गलती से 25,000 की जगह 50,000 का भुगतान किया.

पार्वती कर्मकार भी रुपये को बिना गिने घर चली गईं. घर में जब रुपये का गिनती की तो पता चला कि रुपये अधिक मिल गए हैं, जब उनको अधिक रुपये मिला तो वह डर गईं कहीं उनको जेल ना हो जाए फिर उन्होंने इसकी सूचना झामुमो कार्यकर्ता सुखलाल हांसदा और नवीन कर्मकार को दी.

दोनों ने झामुमो जिला संगठन सचिव जगदीश भगत को इन बातों से अवगत किया. जगदीश भगत ने सलाह दिया कि बढ़े हुआ रुपये को तुरंत बैंक को वापस लौटा दें. इससे एक सामाजिक दायित्व का निर्वहन हो सकता है. यह सुनकर नवीन कर्मकार बैंक पहुंचकर शाखा प्रबंधक से इस मामले को लेकर विस्तार से चर्चा की और पैसा लौटाने के बारे में विस्तृत रूप से प्रक्रिया की जानकारी ली, जिसके बाद बैंक को धनराशि लौटा दी.

ये भी पढ़े-गैर अनुसूचित जिले के हाई स्कूल के रिक्त पदों पर नियुक्ति का रास्ता साफ, अदालत ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को कहा

बैंक प्रबंधक भी दोनों कार्यकर्ताओं से बहुत ही खुश हुआ और दोनों को धन्यवाद देते हुए कहा कि बैंक आपका आभारी रहेगा. मौके पर पार्वती कर्मकार उनकी बहू सुषमा कर्मकार, ग्रामीण भी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details