झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

दलमा के ग्रामीणों ने DC से लगाई गुहार, कहा- गजराज के आतंक का करें समाधान

जमशेदपुर के ग्रामीण इलाकों में लोग हाथियों के आतंक से परेशान हैं. वन विभाग की लाख कोशिशों के बावजूद ये हमले नहीं रूक रहे हैं.

By

Published : Jun 21, 2019, 2:52 AM IST

ग्रामीणों ने डीसी को सौंपा ज्ञापन

जमशेदपुरः वन विभाग की लाख कोशिशों के बावजूद दलमा पहाड़ से सटे ग्रामीण इलाकों में हाथियों का हमला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार हो रहे हाथियों के हमलों से ग्रामीण काफी आतंकित हैं. उसी को लेकर बोड़ाम प्रखंड के लायलम पंचायत के ग्रामीण डीसी ऑफिस पहुंचे. समस्या के समाधान को लेकर डीसी को ज्ञापन सौंपा.

जानकारी देते ग्रामीण

ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि दलमा से सटे होने के कारण इन दिनों हाथियों का झुंड ग्रामीण क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है. इस कारण जानमाल का नुकसान काफी हो रहा है. 2 दिन पहले ही हाथियों के झुंड ने एक व्यक्ति को कुचल दिया था. जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई थी. वहीं हाथियों के लगातार हो रहे हमले को रोकने के लिए वन विभाग ने अभी तक कोई विशेष कदम नहीं उठाए हैं. इसके अलावा मृतक परिजनों को अभी तक सरकार की ओर से कोई मुआवजा भी नहीं दिया गया है. यही नहीं ग्रामीणों को हाथियों से बचाने के लिए दिये जाने वाले सामान मसलन टॉर्च, पटाखे भी नहीं दिए गए हैं. जिससे ग्रामीणों में हमेशा डर समाया रहता है.

ज्ञापन के माध्यम से जिले की डीसी से मांग की गई है कि वो सभी उनकी समस्याओं पर गंभीरता पूर्वक विचार करें. सभी सामानों की व्यवस्था संबंधित विभाग से कराए, इसके अलावा सुरक्षा उपकरण की गुणवत्ता और वितरण प्रणाली को पारदर्शिता लाने की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details