झारखंड

jharkhand

अटल इनोवेशन में टाॅप-100ः जमशेदपुर के रोहित को मिला 23वां स्थान

By

Published : Sep 28, 2021, 8:09 PM IST

Updated : Sep 28, 2021, 9:16 PM IST

भारत में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल अटल इन्वोवेशन मिशन (AIM) इस बार के टॉप 100 में जमशेदपुर ने भी जगह बनाई है. शहर के रोहित को इस सूची में 23वां स्थान मिला है.

rohit-of-jamshedpur-got-23rd-place-in-atal-innovation-mission-top-100
रोहित

जमशेदपुरः शहर के कदमा के जुस्को स्कूल के 11वीं के छात्र रोहित सिन्हा ने अटल इनोवेशन मिशन टाॅप-100 में 23वां स्थान लाकर शहर का नाम रोशन किया है. भारत में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल अटल इनोवेशन मिशन (AIM) में उनका आइडिया पसंद किया गया है. इसको लेकर भारत सरकार के नीति आयोग की ओर से टॉप 100 छात्रों की सूची जारी की गई है, जिसमें रोहित को 23वां स्थान प्राप्त हुआ है.

इसे भी पढ़ें- समय का सदुपयोगः हजारीबाग के दो युवकों ने बनाया Socialect App


रोहित के अनुसार इस प्रतियोगिता में झारखंड से 2 छात्रों का चयन किया गया है. इस प्रतियोगिता का आयोजन समर वेकेशन में किया गया था. 9 सप्ताह तक चलने वाले इस चयनित छात्रों को अपना प्रोजेक्ट देना था. इस दौरान सभी को प्रोजेक्ट दिए गए थे, उदाहरण के लिए बिजनेस मॉडल क्रिएट करना, वेबसाइट क्रिएट करना, डिजिटल प्रोडक्ट बनाना, बिजनेस स्ट्रेटजी बनाना शामिल था.

देखें पूरी खबर

इसमें से रोहित को डिजिटल प्रोडक्ट की सेलिंग स्ट्रेजी वाला टास्क पसंद आया. रोहित ने वेबसाइट पर स्टार्टअप खोलने की सलाह दी. उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत को ध्यान में रखकर दिया गया यह आइडिया अटल इनोवेशन मिशन ने पसंद किया. रोहित के इस बढ़ते कदम से परिवार वालों में काफी खुशी देखी जा रही है. इस प्रोजेक्ट में रोहित के माता-पिता के अलावा चाचा और चाची का भी काफी सहयोग रहा.

जमशेदपुर में कदमा के रहने वाले रोहित सिन्हा जुस्को स्कूल कदमा मे ग्यारहवीं के छात्र हैं. जब रोहित आठवीं कक्षा में था तभी उसने TECHMASTERING नाम से आईटी कंपनी बनाया. जिसके लिए गूगल ने रोहित को यंगेस्ट प्रोफेशनल का खिताब दिया. वही अभी हाल में ही AMAZON SAMBHAV ENTREPRENEURSHIP CHALLENGE में टाॅप-100 में सम्मानित किया गया है. फिलहाल रोहित कई कंपनियों के लिए कार्य कर रहे हैं.

Last Updated : Sep 28, 2021, 9:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details