झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर में शादी विवाह की तैयारियां शुरू, जिला प्रशासन की रहेगी नजर

By

Published : Nov 28, 2020, 12:51 PM IST

जमशेदपुर में लग्न के दिनों में शादी-विवाह की तैयारी शुरू हो गईं हैं. मार्च महीने के आसपास दिनों में लग्न में कोरोना के कारण शादी विवाह और कई पारिवारिक आयोजन नहीं हो पाया था. लॉकडाउन के सात माह बाद अनलॉक में स्थिति कुछ सामान्य बन रही है. कई सेवाओं की शुरुआत होने से आम जनता को राहत मिली है.

marriage preparations in jamshedpur
शादी विवाह की तैयारी

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए लग्न के दिनों में होने वाली शादी, पार्टी, बारात पर जिला प्रशासन की नजर बनी रहेगी. जिले के एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि शादी विवाह में सामूहिक कार्यक्रम के क्षेत्र के इंसीडेंट कमांडर मॉनिटरिंग करेंगे. कोविड-19 के गाइडलाइन का उल्लंघन करते पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी.

देखें पूरी खबर
नवंबर व दिसंबर में लग्न के दिनों में शादी विवाह और पार्टी को लेकर शहर के सभी मैरिज हाल ग्राउंड बुक हो चुके हैं, लेकिन बदलते मौसम में देश के कई प्रदेशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से झारखंड सरकार अलर्ट है. सभी जिला में कोविड-19 के गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है.

वहीं, शादी विवाह और पार्टी के आयोजन पर प्रशासन की नजर बनी रहेगी. आयोजन के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन का पूरी तरह पालन हो रहा है या नहीं इंसीडेंट कमांडर इसकी मॉनिटरिंग करेंगे. सरकार ने शादी विवाह और पार्टी के दौरान कितने की संख्या में लोग रहेंगे इसके लिए एक मापदंड तैयार कर जारी किया गया है.

ये भी पढ़े-जंगलों और प्राकृतिक संपदा को माफिया से बचाने की जरूरत: द्रौपदी मुर्मू

एडीएम लॉ एंड ऑर्डर एन के लाल ने बताया कि जिले में 16 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 400 के लगभग संक्रमितों की मौत हुई है. ऐसे में कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए लोगों को अलर्ट रहना जरूरी है. उन्होंने बताया कि शादी विवाह समारोह की इंसीडेंट कमांडर मॉनिटरिंग करेंगे.

इस दौरान कोविड19 के गाइडलाइन का उल्लंघन करते पाए जाने पर कार्रवाई भी किया जाएगा. आयोजन में 200 से ज्यादा लोगों पर मनाही है, जबकि सबको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. उन्होंने बताया कि बारात को जुलूस की शक्ल में निकलना मना है. एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने आम जनता से सावधानी बरतते हुए किसी भी आयोजन को करने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details