झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के लिए चुने गए गांव के पांच होनहार, सपनों को करेंगे साकार

विकास भुइयां, आशा रानी जाना, जोबा किस्कू, लखन सोरेन और निरमा सोरेन वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के लिए चुने गए हैं. बता दें कि ये स्टूडेंट टॉप 5 में स्थान बनाने में सफल रहे.

By

Published : Jul 29, 2020, 3:50 PM IST

Five students selected for Veer Shaheed Ganesh Hansda Fellowship, news of Veer Shaheed Ganesh Hansda Fellowship, Five students selected for Shaheed Ganesh Hansda Fellowship, वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के लिए चुने गए पांच स्टूडेंट, शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के लिए जमशेदपुर के पांच छात्र का चयन, वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप की खबरें
चयनित छात्र- छात्राएं

जमशेदपुर: वीर शहीद गणेश हांसदा जी की अमर यादें इलाके के युवाओं के बीच हमेशा प्रेरणा का विषय बनता रहे, इस पवित्र उद्देश्य के साथ वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप की शुरुआत की गई है. फेलोशिप के माध्यम से हर वर्ष मैट्रिक पास करने वाले पांच ग्रामीण जरूरतमंद बच्चों को इंटर से स्नातक की पढ़ाई में मदद करने के लिए चुना जाएगा. फेलोशिप के पहले वर्ष 2020 में बहरागोड़ा के चिंगड़ा पंचायत के विकास भुइयां, आशा रानी जाना, जोबा किस्कू, लखन सोरेन और निरमा सोरेन टॉप 5 में स्थान बनाने में सफल रहे हैं. फेलोशिप के लिए पंचायत के 14 गांवों से मैट्रिक पास करने वाले कुल 32 बच्चों ने आवेदन किया था. ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से 10 बच्चों को चुना गया था. वहीं, ऑनलाइन साक्षात्कार के माध्यम से पांच बच्चों को चुना गया.

जारी लिस्ट
सफलता और सपने

फेलोशिप में सफल होने वाले भंडारशोल गांव के विकास भुइयां और आशा रानी जाना, कोशाफलिया गांव की जोबा किस्कू भविष्य में शिक्षक बन समाज में फैली अशिक्षा को दूर करने में योगदान देने का सपना देखते हैं. वहीं, लाधनासोल गांव के लखन सोरेन मैकेनिकल इंजीनियर बनकर जनोपयोगी अविष्कार करना चाहते हैं. शहीद गांव कोसाफलिया की निरमा सोरेन ग्रामीण इलाकों के पिछड़ेपन से आहत दिखती हैं. वो राजनीति के क्षेत्र में आगे बढ़कर बड़े पैमाने पर समाज सुधार का कार्य करना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें-'केजीएफ 2' से संजय का फर्स्ट लुक आउट, 'कांचा चीना' से भी खतरनाक है 'अधीरा'

महत्वपूर्ण योगदान
बच्चों का चयन ऑनलाइन माध्यम से लगभग 12 दिन तक चले प्रक्रिया में बच्चों के सपनों और मनोवैज्ञानिक पहलुओं को ध्यान में रखकर किया गया. इसके लिए सुदूर गांवों के बच्चों को प्रशिक्षित भी किया गया था. पैनल में कोल्हान के विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षाविद डॉ पाम्पी सेनगुप्ता, प्रोफेसर धनंजय सिंह, प्रोफेसर इंदल पासवान, प्रोफेसर प्रीती सोनकर, पूजा कुमारी, संतोष शर्मा, प्रियंका ठाकुर, विश्वनाथ बेरा, फागु हांसदा, वीर शहीद गणेश हांसदा जी के बड़े भाई दिनेश हांसदा, कम्युनिकेशन विशेषज्ञों अंतरा बोस, आरजे प्रसून, आरजे मनोज नाग, पूनम महानंद, सामाजिक कार्यकर्ता तरुण कुमार, बैद्यनाथ हांसदा, सूरज चक्रवर्ती, फागु राम हांसदा और अन्य का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

जोरों पर चर्चा
सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन की पहल पर शुरू किए गए अभियान की सकारात्मक चर्चा इलाके में जोरों पर है. चयनित बच्चों का दाखिला जल्द ही उनके मनपसंद कॉलेज में करा इंटरमीडिएट की पढ़ाई शुरू करवाई जाएगी. फेलोशिप में बच्चों को पठन-पाठन के लिए उचित नियमित सहयोग और स्टाइपेंड का भी प्रावधान रखा गया है. इसके अलावा बच्चों को नियमित रूप से फेलोशिप कमेटी के सदस्यों का तकनीकी मार्गदर्शन मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें-JMM का दावा: भ्रष्टाचार से समझौता नहीं, सीएम के ओएसडी पर की गई कार्रवाई इसका उदाहरण

जनभागीदारी से सहयोग
फेलोशिप के अलावा कोशाफलिया गांव के युवाओं को शिक्षा की दिशा में प्रेरित करने के लिए वीर शहीद गणेश हांसदा पुस्तकालय और शहीद उद्यान के निर्माण के साथ-साथ शहीद गणेश हांसदा के जीवन पर कॉमिक्स बनाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है. उपरोक्त सभी अभियान जनभागीदारी से सहयोग जुटाकर संचालित होंगे. इसमें योगदान देने के लिए संस्थाएं और व्यक्ति 8797874082 पर संपर्क कर सकते हैं.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details