झारखंड

jharkhand

पूर्वी सिंहभूम जिली में लगी पहली ट्रू नेट मशीन, एक घंटे में मिलेगा कोरोना रपोर्ट

By

Published : Jun 4, 2020, 5:56 PM IST

पूर्वी सिंहभूम जिला में कोरोना संक्रमित की जांच के लिए पहला ट्रू नेट मशीन जिला यक्ष्मा केंद्र में लगाया गया है. जिला यक्ष्मा पदाधिकारी ने बताया है कि ट्रू नेट मशीन के जरिये कोरोना संक्रमित का सैंपल जांच रिपोर्ट 1 घंटे में मिल जाएगा. इसके बाद रिपोर्ट कन्फर्म करने के लिए एमजीएम माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट में भेजा जाएगा.

first true net machine in East Singhbhum
जिला यक्ष्मा केंद्र, पूर्वी सिंहभूम

जमशेदपुर: कोविड 19 से निपटने के लिए झारखंड सरकार द्वारा कई नए कदम उठाए जा रहे हैं. कोरोना संक्रमित के सैंपल जांच की गति बढ़ाने के लिए नए-नए इंस्ट्रूमेंट लगाए जा रहे है. जिसके तहत पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना संक्रमित के सैंपल जांच के लिए पहला ट्रू नेट मशीन जमशेदपुर साकची स्थित जिला यक्ष्मा केंद्र में लगाया गया है. इस मशीन के लिए एक लैब टेक्नीशियन रखा गया है.

देखें पूरी खबर

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पिछले दिनों कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमित की सैंपल जांच की गति बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं. राज्यभर में सभी अस्पताल में सैंपल जांच के लिए 30 ट्रू नेट मशीन लगाया जाएगा. जिसके तहत जमशेदपुर में पहला ट्रू नेट मशीन लगाया गया है. जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. रागवेंद्र नारायण शर्मा ने बताया है कि ट्रू नेट मशीन के जरिए गर्भवती महिला, डायलिसिस मरीज, सर्जरी वाले मरीज, डेथ बॉडी का सैंपल जांच किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-मां-बेटी की धारदार हथियार से हत्या, 18 वर्षीय पुत्र लापता, पिता की चीत्कार से दहला इलाका

जांच के लिए किसी भी मरीज को यहां आने की जरूरत नहीं है. उनके सैंपल के लिए टीम उनके पास जाकर सैंपल लेगी और यहां जांच किया जाएगा. उन्होंने बताया है कि 1 घंटे में जांच रिपार्ट आएगा. पॉजिटिव आने के बाद कन्फर्मेशन के लिए एमजीएम अस्पताल में माइक्रो बायोलॉजिकल डिपार्टमेंट में भेजा जाएगा. जहां आरटीपीसीआर मशीन से रिपोर्ट सत्यापित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details